Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

हरी या लाल मिर्च काटते समय हाथों पर मिर्ची की जलन होती है तो करें ये एक काम

Advertisement

हरी या लाल मिर्च काटते समय हाथों पर मिर्ची जल जाती है। यह एक सामान्य स्थिति है जिसे हर किसी ने समय-समय पर सुना या झेला होगा। यह सूजन अक्सर इतनी तीव्र हो जाती है कि हमें समझ नहीं आता कि क्या किया जाए।

कभी-कभी हम अपने शरीर के कई हिस्सों को इन हाथों से छूते हैं, जिससे हाथों के साथ-साथ उन जगहों पर भी जलन होती है। यह सूजन लंबे समय तक रह सकती है। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे दिखाने जा रहे हैं जो आपको मिर्ची जलने में मदद करेंगे। आइए आगे जानते हैं कि मिर्च जलने पर क्या करें।
जलन से बचने के उपाय :
नींबू के उपयोग:
मिर्च काटते समय हाथों में तेज जलन। ऐसे में आप नींबू को अपने हाथों पर लगा सकते हैं। नींबू का रस सूजन को कम कर सकता है।
बर्फ के टुकड़े लगाएं:
त्वचा में जलन से बचने के लिए आप मिर्च काटने के तुरंत बाद बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। जल रहे हाथ पर आप बर्फ मल सकते हैं, इससे हाथ की जलन तुरंत दूर हो जाएगी।
कच्चे दूध के उपयोग:
कच्चा दूध भी मिर्च से होने वाली सूजन का एक उपाय है, अगर आप कच्चे दूध को 2 मिनट तक अपने हाथों पर लगाकर पानी से हाथ धोते हैं, तो यह सूजन बहुत जल्द दूर हो सकती है।
एलोवेरा का प्रयोग:
सूजन होने पर एलोवेरा या एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा के औषधीय गुण कई त्वचा रोगों के लिए उपयोगी होते हैं। अगर आप एलोवेरा को अपने हाथों पर 2 मिनट के लिए छोड़ दें तो यह आपके हाथों की जलन को काफी हद तक दूर कर सकता है।
शहद का उपयोग:
मिर्च से होने वाली सूजन के लिए हाथ धोएं और हाथों पर शहद लगाएं। ऐसा करने से त्वचा की जलन कम होगी। सूजन कम होने के बाद आप अपने हाथ ठंडे पानी से धो सकते हैं।
Advertisement
Advertisement

Related posts

बालो का अधिक झड़ना और आँखों से कम दिखना हो सकती है विटामिन इ की कमी

pahaadconnection

सुबह खाली पेट हरे धनिये का पानी पीने से कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है

pahaadconnection

अगर आप भी रूखी त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना यह खास उपाय करें

pahaadconnection

Leave a Comment