Pahaad Connection
सोशल वायरल

सिर्फ वायरस ही नहीं घर के अंदर के प्रदुषण से भी सर्दी खांसी हो सकती हे।

Advertisement

सिरदर्द, स्किन में खुजली और बहती नाक केवल सर्दी के लक्षण नहीं हैं, यह आपके घरों के अंदर की गंदगी और उससे निकले प्रदूषण के कारण भी हो सकते हैं.

घर के अंदर के प्रदूषण के कारण महिलाओं और बच्चों में 10 से अधिक बीमारियां हो रही हैं. इनमें खांसी, घरघराहट, गला सूखना, सांस लेने में तकलीफ, आंखों में खुजली और कई अन्य बीमारियां शामिल हैं. यह अध्ययन लखनऊ यूनिवर्सिटी के इसाबेला थोबर्न कॉलेज में रसायन विज्ञान संकाय के अल्फ्रेड लॉरेंस के नेतृत्व में किया गया है. इसमें इनडोर वायु प्रदूषण के कारण महिलाओं और बच्चों के बीच स्वास्थ्य जोखिम का आकलन करने के लिए शोध किया गया था.

Advertisement

घर के अंदर के प्रदूषण के कारण 60 प्रतिशत महिलाओं ने सिरदर्द की शिकायत की जबकि 62 प्रतिशत बच्चों में नाक बहने की शिकायत सामने आई. इस अध्ययन में 560 महिलाओं को शामिल किया गया जिनमें 434 महिलाएं पॉश इलाके में रहती थीं जबकि 107 महिलाएं शहर के औद्योगिक क्षेत्र में रहती थीं. इसके अलावा 19 महिलाएं शहर के अन्य हिस्सों में रहती थीं. अध्ययन में इन महिलाओं के घरों के अंदर की गंदगी की पड़ताल की गई और इससे निकलने वाले प्रदूषण का आकलन किया गया. जिन घरों में ये महिलाएं रहती थीं, उसके आसपास के दो मीटर के दायरे का परीक्षण किया गया और इंडोर प्रदूषण को मापा गया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सेंसेक्स 256 अंक बढ़कर 57885 पर खुला, निफ्टी में भी शानदार उछाल

pahaadconnection

माइक्रोसॉफ्ट के तीसरे छंटनी के दौर ने आपूर्ति श्रृंखला, क्लाउड, IoT बिज़ में कर्मचारियों को प्रभावित किया

pahaadconnection

ईन्कमटेक्स के नियम के अनुसार घर में रख सकते हो ईतनी कैश

pahaadconnection

Leave a Comment