Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

पंजाब सरकार के शिक्षा राज्य मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने हेड ऐण्ड हार्ट के फाउंडर गुरनंदन सिंह को किया सम्मानित 

Advertisement

चण्डीगढ़ |

इस महत्वपूर्ण शैक्षिक कार्यक्रम में भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के साथ Head and Heart नामक संस्था ने Metalearning पार्टनर के रूप में प्रतिभाग किया इस पूरे कार्यक्रम में शिक्षा क्षेत्र के करीब चार सौ प्रतिष्ठित शिक्षाविद एवम् प्रबंधन अधिकारियों ने इस महासभा में हिस्सा लिया और पंजाब सरकार के राज्य शिक्षा मंत्री, श्री हरजोत सिंह बैंस ने मुख्यातिथि के रूप में कार्यक्रम में शिरकत की।

Advertisement

महासभा के दौरान ‘ मानसिक क्षमता के विकास के महत्व ‘ पर एक शानदार चर्चा आयोजित की गई जो इस विषय पर बढ़ती रुचि की द्योतक है। ,Head and Heart हेड ऐण्ड हार्ट एक ऐसी संस्था है जिसने न केवल इस विषय की समकालीनता को समझा है अपितु सदा इसे पुरज़ोर तरीके से प्रतिपादित भी किया है। इसी श्रृंखला में Head and Heart की उपाध्यक्ष, ग्रुप कैप्टन ( रिटायर्ड) रचना शर्मा ने एक रोचक चर्चा का संचालन किया। चर्चा में मानव मस्तिष्क की असीमित प्रतिभा को कैसे बढ़ाया जाए, इस विषय पर विचार विमर्श हुआ जिसमे सम्मानित स्कूल प्रधानाचार्यगण और श्रोतागण ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। Head and Heart के संस्थापक व निर्देशक, श्री गुरनंदन सिंह ने अपने अनूठे व्यक्तव्य और प्रस्तुतिकरण से दर्शकों को बताया कि कैसे वह अपने मस्तिष्क की ताक़त, सोचने समझने की क्षमता व एकाग्रता को सुदृढ़ कर सकते हैं।

Advertisement

सु श्री महक और उनकी साथी सुश्री अनन्या ने भी अपने लाइव डेमो में तीव्र बुद्धि और प्रखर याददाश्त का उदाहरण दे कर सबका मन मोह लिया। Head and Heart अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत एक ऐसी संस्था है जिसने Meta Learning एवम् Neuroscience ke क्षेत्र में २१ से भी ज्यादा देशों में धूम मचा रखी है। संस्था के निदेशक, श्री विपुल टुटेजा ने बताया कि २०१७ में बाल कल्याण के क्षेत्र में अतुलनीय काम करने हेतु Head and Heart को राष्ट्रपति पुरुस्कार द्वारा सम्मानित किया गया। संस्था की संकल्पना को Sony TV पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम, Shark Tank India, में भी चुनिंदा प्रतिभागियों के समक्ष दिखाया गया।

Advertisement

प्रशिक्षण निदेशक,श्रीमती राजविंदर कौर और  प्रशिक्षक श्रीमती किरण ने इस बात पर प्रकाश डाला कि किस प्रकार Head and Heart की ट्रेनिंग मानव मस्तिष्क की योग्यता की संवृद्धि करती हैं और सम्पूर्ण कार्य गुणवत्ता को नए आयाम पर ले जाती हैं। साथ ही व्यक्ति की भावनात्मक स्थिरता, तनाव से लड़ने की क्षमता, सृजनात्मकता जैसे कई पहलुओं में भी वृद्धि लाती हैं। आज तक ८०००आठ हजार से भी ज्यादा प्रतिभागी इस प्रशिक्षण से लाभ उठा चुके हैं।

वैज्ञानिक रूप से संरचित Head and Heart के प्रशिक्षण ने न केवल विद्यार्थियों व शिक्षकों को लाभान्वित किया है बल्कि वकीलों, कलाकारों, सैन्य अधिकारियों आदि विभिन्न उद्यमियों को भी फ़ायदा पहुंचाया है। यहां तक कि कई मानसिक विकारों से ग्रसित ( ADHD, Autism, Alzheimer’s इत्यादि)प्रशिक्षणार्थियों को भी इस ट्रेनिंग से अप्रत्याशित लाभ मिला है। इस बारे में और जानने के लिए पाठक thehnh.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

नवंबर और दिसंबर में विवाह के 11 मुहूर्त : डॉक्टर आचार्य सुशांत राज

pahaadconnection

राज्यपाल ने की उपराष्ट्रपति से मुलाकात

pahaadconnection

 मुख्य विकास अधिकारी ने आज विकास भवन देहरादून स्थित हिलांस बेकरी का उद्घाटन किया गया।

pahaadconnection

Leave a Comment