Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

कच्ची सब्जियां: कौन सी सब्जियां कच्ची नहीं खानी चाहिए? यह बीमारी कैसे पैदा करता है?

न्यूट्रिशनिस्ट
Advertisement

सीनियर न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि कुछ कच्ची सब्जियां खाना शरीर के लिए हानिकारक होता है। कुछ अपच से पीड़ित हैं। सब्जियां कच्ची खाने से हजम नहीं होती हैं। उन्हें एसिडिटी और पेट की समस्या का सामना करना पड़ता है।

डॉक्टर कुछ खाद्य सामग्री को कच्चा खाने की सलाह देते हैं। कुछ सब्जियों को कच्चा नहीं खाने की सलाह दी जाती है। कुछ सब्जियों को कच्चा क्यों नहीं खाना चाहिए, इस बारे में विशेषज्ञ क्या कहते हैं? आइए यहां देखें कि सेहत पर इसका किस तरह का प्रभाव पड़ता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कच्ची खाने पर कुछ सब्जियां आपके आंत के स्वास्थ्य को कैसे और कैसे प्रभावित कर सकती हैं।
कौन सी सब्जियां कच्ची खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है?
सीनियर न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि कुछ कच्ची सब्जियां खाना शरीर के लिए हानिकारक होता है। कुछ अपच से पीड़ित हैं।
सब्जियां कच्ची खाने से हजम नहीं होती हैं। उन्हें एसिडिटी और पेट की समस्या का सामना करना पड़ता है। कच्चा बैंगन, चावल, कच्चा आलू, मशरूम का सलाद, कच्चा दूध, कच्ची फलियाँ
और हरी पत्तेदार सब्जियों को कच्चा, कच्चा रूप में खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। तो आइए यहां जानें कि किन सब्जियों को कच्चा खाने से आपको परेशानी हो सकती है।
इन सामग्रियों को पकाकर खाना क्यों आवश्यक है?
कच्चे आलू खाने से फूड प्वाइजनिंग हो सकती है
न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, आलू को कच्चा खाने से पेट फूल सकता है। इसमें एंटी-न्यूट्रिशनल गुण और सोलनिन भी होता है, जो फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकता है।
आलू स्टार्च से भरपूर होते हैं। यह गैस और सूजन का कारण बनता है। अगर आपको आलू पर हरे रंग का धब्बा दिखाई दे तो उसे कच्चा खाने से बचें।
कच्चा बैंगन खाने से एसिडिटी की समस्या होगी
कच्चा बैंगन खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। कच्चे बैंगन में भी सोलनिन मौजूद होता है। इससे फूड प्वाइजनिंग हो जाती है। कच्चा बैंगन खाने से एलर्जी हो जाती है। कच्चा बैंगन शरीर में एसिडिटी की समस्या पैदा करता है। पेट के रोग उत्पन्न करता है।
कच्चा दूध पेट के लिए अच्छा नहीं होता है
कच्चा दूध त्वचा की बनावट में सुधार करने में सहायक होता है। कच्चे दूध में साल्मोनेला और ई. कोलाई बैक्टीरिया होते हैं। अगर कच्चा दूध पिया जाए तो बैक्टीरिया शरीर से जुड़ जाएंगे और समस्याएं पैदा कर देंगे। इसलिए दूध को उबालकर पीना चाहिए। दूध को उबालने के बाद उसमें मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।
कच्चा राजमा पेट खराब करता है
राजमा प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट में उच्च हैं। कच्चा खाने से यह पेट के लिए हानिकारक होता है। इसमें फाइटोहेमग्लगुटिनिन विष होता है। यह शरीर को जहर देता है।
कच्चे चावल खाना हानिकारक होता है
कच्चे चावल से पेट में दर्द होता है। अपचनीय। पेट से संबंधित कई रोग होने की संभावना है। इसलिए इसे अच्छे से पकाकर ही खाना चाहिए।
कच्चे मशरूम का सलाद हानिकारक होता है
मशरूम सलाद में कच्चे मशरूम खाने की सलाह नहीं दी जाती है। यह बीमारी का कारण बनता है। मशरूम को उबालकर, उबालकर या ग्रिल करके खाया जाता है।
हरी पत्तेदार सब्जियों को कच्चा न खाएं
पालक, मेथी और अन्य पत्तेदार सब्जियां अगर कच्ची खाई जाएं तो पौष्टिक नहीं होती हैं। इससे पेट की समस्या होती है। तो पका कर खाइये।
Advertisement

Related posts

भारत की चरमपंथी छवि को आकार देने के लिए बीबीसी डॉक्यूमेंट्री हैचेट जॉब: विदेश मंत्री एस जयशंकर

pahaadconnection

सेंसेक्स 290 अंक गिरकर 57917 पर हुआ बंद, भारतीय बाजार पर दिखा फेडरल रेट का असर

pahaadconnection

बस में आग लगने से 26 लोगों की मौत, जांच के आदेश

pahaadconnection

Leave a Comment