Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsज्योतिष

वास्तु टिप्स: घर में हमेशा रहते हैं परेशान? इन वास्तु टिप्स का उपयोग करके खुश रहें

वास्तु शास्त्र
Advertisement

 

वास्तु शास्त्र हमारी प्राचीन भारतीय परंपरा है, ऐसा माना जाता है कि किसी भी भवन के निर्माण के दौरान, चाहे वह निवास हो या कार्यालय, वास्तु सुझावों का पालन करते हुए बनाया जाए तो अच्छा होता है। अनादि काल से यह माना जाता रहा है कि वास्तु दोष दूर होते ही उस भवन में रहने वालों को सुख-शांति प्राप्त होगी।

प्राचीन वास्तु शास्त्र ग्रंथों के अनुसार किसी भी स्थान पर भवन निर्माण के दौरान 45 शक्ति क्षेत्रों का निर्माण होता है। हर व्यक्ति की तरह एक संपत्ति की भी एक कुंडली या जातक होती है।
पौधों से भरपूर आवश्यक तेलों का उपयोग
सिद्धांत यह है कि जब ये ऊर्जा क्षेत्र संतुलित होते हैं: वहां रहने वाले लोगों को सफलता, समृद्धि, धन और खुशी मिलती है।
आवश्यक तेल फूलों, सुगंधित पौधों, जड़ी-बूटियों जैसे प्राकृतिक तत्वों से निकाले गए आवश्यक तेल हैं और इन तेलों का उपयोग घर पर विभिन्न दिशाओं में किया जा सकता है।
वास्तु के अनुसार इन तेलों का दिशाओं के अनुसार उपयोग करने से घर में ऊर्जा का संचार होता है और सदस्यों में एक नई तरह का उत्साह पैदा होता है।
सुगंध से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है
संवेदी अंग जैसे नाक, कान, मुंह, गला आदि तेज होते हैं और दृष्टि की तुलना में संवेदी संकेतों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। महावास्तु व्यवसायी और चित्रकार नम्रता कृपलानी ने कहा कि ये वास्तु दोषों को हल करने के लिए भी तैयार हैं।
पुणे में वास्तु कंसल्टेंसी न्यू एज मैजिक चलाने वाली नम्रता का कहना है कि इंद्रियों को सुखद सुगंध प्रदान करना भी वास्तु दोषों से घर की रक्षा करने का एक तरीका है।
पूजा कक्षों में अगरबत्ती का प्रयोग करें
अधिकांश भारतीय घरों या पूजा कक्षों में सेवंती, चमेली, गुड़हल, अगरबत्ती और कपूर की सुगंध होती है। एक विनम्र कहावत है कि यही घर की सुख-शांति और समृद्धि का भी आधार है।
एक घर या भवन की दिशाओं में एक दूसरे के ऊर्जा पहलू होते हैं। इस शक्ति को और भी शक्तिशाली बनाने के लिए सक्रिय करने वाले तत्वों का उपयोग करने की आवश्यकता है।
फूल, पूजा सामग्री, दीपक, अगरबत्ती, कपूर, अगरबत्ती भी इस दिशा में ऊर्जा पहलुओं को बढ़ाने और हमें सुख, शांति और शांति प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने का उपाय
अगर आपको लगता है कि अगरबत्ती की धूल और सूखे फूलों को साफ करना बहुत मुश्किल काम है, तो डिफ्यूज़र में सुगंधित तेल लगाने पर विचार करें। घर में सुगंध के लिए कुछ फूलों और जड़ी-बूटियों से निकाले गए इन तेलों का उपयोग करना एक विनम्र शब्द है जो घर में सकारात्मक पहलुओं को ट्रिगर कर सकता है।
 हर तत्व में शक्ति है जिसे वेदों में वर्णित फूलों, जड़ी-बूटियों, मसालों का उपयोग करके दोहराया जा सकता है। नमृता कृपलानी घर को सकारात्मक बनाने के लिए फूलों और कपूर के बजाय प्राकृतिक हर्बल तेलों का उपयोग करने का सुझाव देती हैं।
तेल कैसे बनते हैं?
आवश्यक तेल भाप या पानी के आसवन या ठंडे दबाव जैसे यांत्रिक तरीकों से पौधों से निकाले गए तेल हैं।
इन तेलों को आपके ऊर्जा केंद्रों में रखा जाता है। उस दिशा से आपको वह शक्ति और प्रसिद्धि प्राप्त होगी जिसकी आपको आवश्यकता है। आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा जाग्रत होगी।
क्यों जरूरी है शक्ति देवों की पूजा?
हिंदू धर्म में ऊर्जा केंद्रों को देवताओं द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इसलिए प्राकृतिक तत्वों से ऐसे शक्ति देवताओं की पूजा करने से घर में सुख, शांति और शांति आती है, कृपलानी सलाह देते हैं। लक्ष्मी धन की देवी हैं, गणेश दृढ़ता के प्रतीक हैं, भगवान शिव मृत्यु के देवता हैं और सरस्वती ज्ञान की देवी हैं।
यह कहना मामूली है कि वास्तु शास्त्र संप्रदाय नहीं हैं, वास्तव में सभी हिंदू धर्म जीवन का एक तरीका है, धर्म नहीं। आवश्यक तेलों का आमतौर पर अरोमाथेरेपी अभ्यास में उपयोग किया जाता है। वे आम तौर पर साँस या पतला होते हैं और त्वचा पर लगाए जाते हैं।
तेलों का उपयोग कैसे करें?
वास्तुशास्त्रियों द्वारा यह सलाह दी जाती है कि नकारात्मकता को दूर करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करना अच्छा होता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि इसे किसी बोतल में डालकर उस जगह पर स्प्रे किया जा सकता है या फिर इसे सुगंधित बोतलों में भरकर बाहर निकाला जा सकता है।
ब्रह्मस्थान: घर का मध्य भाग
ब्रह्मस्थान मध्य भाग है और आपकी संपत्ति के अनुसार मन का प्रतिनिधित्व करता है। इस स्थान को खाली छोड़ने की प्रथा है। ऐसा माना जाता है कि इसमें मौजूद तत्व घर के हर कमरे में जाता है। वैदिक वास्तुकला में इसे केंद्रीय प्रांगण कहा जाता है।
इस जगह से आप गेंदे के फूल के तेल का इस्तेमाल घर के हर कोने में ऊर्जा भरने के लिए कर सकते हैं। इस तेल की ऊर्जा से घर में सकारात्मकता बढ़ती है।
उत्तर दिशा: ऊर्जा स्पष्टीकरण का केंद्र
भूधरा, भगवान विष्णु का एक पहलू है, एक देवता प्रकट शक्ति है। एक बार जब यह चिंगारी प्रज्वलित हो जाती है तो यह पूरे घर में फैल जाती है और घर के सभी सदस्यों को एक नई तरह की ऊर्जा प्रदान करती है।
 यह किस्मत का दरवाजा खोलने जैसा है। वह इस अभिव्यक्ति को उत्तेजित करने के लिए घर पर लाल चंदन और कस्तूरी के तेल का उपयोग करने का सुझाव देती हैं।
पूर्व दिशा: असीम प्रेम का ऊर्जा क्षेत्र
पूर्व में ऊर्जा क्षेत्र को “कनेक्टर” कहा जाता है क्योंकि यह रिश्तों में सामंजस्य स्थापित करता है, व्यक्तियों को जोड़ता है, सहयोगियों और दोस्तों को आमंत्रित करता है, और असीम प्रेम की भावना को व्याप्त करता है। परिवार के सदस्यों के बीच भावनात्मक बंधन को मजबूत करता है।
यह शक्ति आदिम हिंदू देवता आर्यमन के साथ जुड़ी हुई है। इस ऊर्जा क्षेत्र को सक्रिय करने के लिए घर पर केसर, लाल गुलाब और कपूर के तेल के मिश्रण का उपयोग करना सबसे अच्छा है। नमृता कहती हैं, यह लोगों के साथ मेलजोल कैसे करें और घर में शांति और सद्भाव कैसे स्थापित करें, इसकी समझ देता है।
दक्षिण दिशा : यश, ख्याति की शक्ति का जागरण
 परिवर्तन के नियंत्रक विवस्मान भूधरा की मदद करते हैं और वह नाम और प्रसिद्धि इस ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी हुई है। नमृता का दावा है कि यह पावर कॉर्नर है जो आपको अपनी व्यक्तिगत सफलता के शिखर तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। महत्वाकांक्षी लोगों को नाम और प्रसिद्धि मिलती है।
ये व्यक्ति अपने करियर में और अधिक हासिल करना चाहते हैं। यह निवासी को जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए आत्मविश्वास और शक्ति प्रदान करता है। इस स्थान की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए चमेली और चंदन के तेल के मिश्रण का उपयोग करें।
पश्चिम दिशा: आवेगी ऊर्जा क्षेत्र
हिंदू देवता मित्र वह देवता हैं जो पश्चिम में प्रेरक शक्ति प्रदान करते हैं। इस क्षेत्र में ऊर्जा को सक्रिय करने के लिए चमेली और गुलाब के तेल के मिश्रण का उपयोग किया जा सकता है।
इस क्षेत्र में प्रेरणादायक ऊर्जा है और इस स्थान की सक्रियता अच्छे लाभ और लाभ के माध्यम से जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करती है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सीएम के निर्देश पर विधानसभा सुरक्षा की समीक्षा

pahaadconnection

रक्षाबंधन के मौके पर प्रधानमंत्री ने दिया बड़ा तोहफा : आशा नौटियाल

pahaadconnection

प्रधानमंत्री को दी बचाव कार्यों की जानकारी

pahaadconnection

Leave a Comment