Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsअपराधउत्तराखंड

चोरी की बडी घटना का दून पुलिस ने 24 घंटे के अन्दर किया अनावरण

Advertisement

देहरादून। चोरी की बडी घटना का दून पुलिस ने 24 घंटे के अन्दर अनावरण कर दिया हैं। महिन्द्रा शोरूंम हरिद्वार बायपास रोड अजबपुर कला देहरादून में हुई लाखों रुपयों की चोरी में पुलिस ने एक शातिर अभियुक्त को गिरफ्तार करते हुये चोरी के 31,03,500 नगद धनराशि बरामद की हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 24 दिसंबर को युगल किशोर उनियाल अकाउंटेंट देहरादून प्रीमियर मोटर्स प्रा.लि. हरिद्वार बायपास रोड अजबपुर कला देहरादून द्वारा थाना नेहरू कॉलोनी पुलिस को एक लिखित तहरीर देते हुये बताया गया कि उनके प्रतिष्ठान महिन्द्रा शोरूम में 23-24 दिसंबर की रात्रि को अज्ञात चोरो द्वारा शोरूम का ताला तोड़कर अंदर घुसकर अकाउंटेंट कार्यालय में अलमारी में रखे लाखों रूपये की नगदी को चोरी कर लिया गया है। जिस पर उक्त घटना को उच्चाधिकारीगणो के संज्ञान में लाते हुए थाना नेहरू कालोनी पर तत्काल मुकदमा अपराध सख्या 480/2023 धारा 380/457 भादवि पंजीकृत किया गया।

Advertisement

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून व पुलिस अधीक्षक नगर द्वारा घटना के शीघ्र अनावरण के लिये तत्काल सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए 04 अलग-अलग पुलिस टीमों का गठन किया गया। गठित टीमों द्वारा घटनास्थल बारीकी से निरीक्षण किया गया तो पाया कि घटना स्थल महिन्द्रा शोरूम के निर्माणाधीन भवन के ग्राउण्ड फ्लोर पर है, जहाँ सुरक्षा के दृष्टिगत कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। शोरूम के अन्दर जाने के लिये दोनो तरफ से खुला हुआ स्थान है जिन पर कोई दरवाजा नहीं लगा है। जिस स्थान सेे नगदी चोरी की बात कही गयी है वहां पर भी सुरक्षा की दृष्टि से कोई गार्ड नियुक्त नहीं रहता है तथा जिस अलमारी से नगदी चोरी किया जाना बताया गया है वह अलमारी भी कोई सुरक्षित अलमारी न होकर एक सामान्य घरेलू कपडे रखने की टिन की अलमारी है। निर्माणाधीन भवन मे लगभग 150 विभिन्न प्रदेशों के मजदूर भी कार्य कर रहे थे। इस प्रकार सीसीटीवी कैमरों से किसी प्रकार की सहायता प्राप्त न होने की दशा में पुलिस टीमों द्वारा मैनुअल पुलिसिंग द्वारा घटना के अनावरण पर जोर देते हुए निर्माणाधीन भवन में कार्यरत मजदूरों से पूछताछ करते हुए संदिग्ध व्यक्तियों का सत्यापन प्रारम्भ करते हुए, पूर्व में इस प्रकार की घटनाओं मे लिप्त अपराधियों के सत्यापन के साथ-साथ,  मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। पुलिस टीम द्वारा लगातार किये जा रहे प्रयासों के दौरान मुखबिर खास द्वारा पुलिस टीम को सूचना दी गयी कि एक आदतन अपराधी दीपक जो पूर्व में भी चोरी की कई घटनाओं में जेल जा चुका है, आजकर संदिग्ध रूप से बहुत अधिक पैसे खर्च कर रहा है तथा उसके पास पांच-पांच सौ रूपये के नोटों की कई गड्डियां दिखाई दी हैं, जो संदिग्ध प्रतीत हो रही हैं। प्राप्त सूचना के आधार पर मुखबिर की निशानदेही पर देर रात्रि संदिग्ध अभियुक्त दीपक कुमार पुत्र अशोक कुमार निवासी चिसोपानी नौका थाना क्लेमेन्टाउन जनपद देहरादून उम्र 32 वर्ष को दौडवाला के पास से पकड़ा। जिसकी तलाशी लेने पर उसकी जेब से 103500/रू नगद बरामद हुए। सख्ती से पूछताछ करने पर अभियुक्त द्वारा द्वारा बताया गया की 23/24 दिसंबर 2023 की रात्रि को उसके द्वारा ही महिन्द्रा शोरूम से चोरी की गई थी तथा चोरी के शेष रुपये उसने बडकली में अपनी बहिन के घर पर छुपाकर रखें है।अभियुक्त द्वारा चोरी से प्राप्त शेष 30 लाख की रकम को उसकी निशानदेही पर उसकी बहिन के घर से बरामद किया गया। कुल चोरी की रकम 3124254/रू मे से 3103500/रू बरामदगी हुई। शेष 20754/रू की धनराशि के बारे में अभियुक्त दीपक के द्वारा बताया गया कि वह रुपये नशे व अन्य ख़रीददारी में खर्च हो गये है। बरामदगी के आधार पर मुकदमे में धारा 411 भादवि की बढोतरी की गई। अभियुक्त पूर्व में भी चोरी की घटना में जेल जा चुका है।

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

उद्योग मित्र समिति की बैठक आयोजित

pahaadconnection

विकास खंड विकासनगर पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा

pahaadconnection

अपनी जड़ों से जोड़ता है इगास : कठैत

pahaadconnection

Leave a Comment