Pahaad Connection
Breaking News
अन्य

झारखंड में धूम-धाम से मनाया जा रहा करमा पूजा, राज्यपाल और सीएम हेमंत सहित कई मंत्रियों ने राज्यवासियों को दी शुभकामनाएं…

Advertisement

करमा झारखंड के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह पर्व झारखंड के अलावा ओडिशा, बंगाल, छत्तीसगढ़ और असम में आदिवासी समुदाय द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल करमा पर्व आज यानी 6 सितंबर मंगलवार को है। इस पर्व को मनाये जाने का मुख्य उद्देश्य है बहनों द्वारा भाईयों के सुख-समृद्धि और दीर्घायु की कामना की जाती है। यहां जानें इस पर्व से जुड़ी हर जानकारी।

करमा पर्व के दिन बहनें अपने भाइयों की सलामती के लिए व्रत रखती हैं। इनके भाई ‘करम’ वृक्ष की डाल लेकर घर के आंगन में गाड़ते हैं। इसके बाद सभी महिलाएं आदि नृत्यु करते हैं, रात भर जागकर फल्लास मनाते हैं और सुबह के समय इस डाली का विसर्जन कर दिया जाता है।

Advertisement
पूर्व सीएम रघुवर दास ने किया ट्वीट

झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास ने भी करमा पूजा की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भाई-बहन के अटूट प्रेम के प्रतिक प्रकृति पर्व करम पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं। यह पर्व आपके जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली लाये यही कामना करता हूं

धूम-धाम से मनाया जा रहा करमा पूजारांची में धूम-धाम से करमा पूजा मनाया जा रहा है। करम पूजा के लिए लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अब शाम के वक्त पूरा परिवार इकट्ठा होगा. इसमें सभी लोग नए कपड़े और गहने पहनेंगे। जिसके बाद करमा की डाली को एक बार में काट कर लाया जाएगा और उसके बाद पूजा की जायेगी।

Advertisement

 

मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाए….
महुआ मांझी ने करमा पूजा की दी शुभकामनाएं

राज्यसभा सांसद महुआ मांझी ने भी ट्वीट कर समस्त झारखंडवासियों को करमा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

माइक्रोसॉफ्ट के तीसरे छंटनी के दौर ने आपूर्ति श्रृंखला, क्लाउड, IoT बिज़ में कर्मचारियों को प्रभावित किया

pahaadconnection

इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए छह फीसदी हे तो भीं राजनीतिक माहौल को लेकर चिंतित है

pahaadconnection

अचानक हो रहा है माइग्रेन। माइग्रेन से निपटने के लिए टिप्स जाने।

pahaadconnection

Leave a Comment