Pahaad Connection
अन्यदेश-विदेश

Repo Rate बढ़ने के बाद बैंकिंग शेयरों में खरीदारी के चलते शेयर बाजार में तेजी, रियल एस्टेट – ऑटो सेक्टर निराश

Advertisement

Repo Rate Hike Impact On Stock Market: आरबीआई के रेपो रेट में 50 फीसदी बढ़ोतरी के बाद भारतीय शेयर बाजार में शानदार तेजी देखी जा रही है. बैंकिंग शेयरों में तेजी की बदौलत बाजार में ये तेजी है. निवेशकों द्वारा बैंकिंग शेयरों में अच्छी खरीदारी देखी जा रही है. लेकिन रियल एस्टेट सेक्टर में कर्ज महंगा होने से निराशा है. फिलहाल मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक 221 अंकों की तेजी के साथ 58,520 और निफ्टी 78 अंकों की तेजी के साथ 17,439 अंकों पर ट्रेड कर रहा है.

CRR नहीं बढ़ने के बाजार खुश
मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी ने सीआरआर यानि कैश रिजर्व रेशियो में कोई बढ़ोतरी नहीं करने का फैसला लिया है. उसी के चलते बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में तेजी है. 4 मई को आरबीआई जब पहली बार कर्ज महंगा करने और बाजारों ने नगदी सोकने का फैसला लिया था तब सीआरआर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर उसे 4.50 फीसदी कर दिया था. जिसके चलते बैंकिंग सिस्टम से 90,000 करोड़ रुपये निकल कर आरबीआई के पास चला गया.

Advertisement

कैश रिजर्व रेशियो बैंकों के पास डिपॉजिट्स का वो हिस्सा है जो बैंकों को आरबीआई के पास जमा रखना होगा. और बैंक जो सीआरआर के तौर पर आरबीआई के पास रकम जमा रखते हैं उन्हें उसपर उन्हें ब्याज भी नहीं मिलता है. हालांकि उन डिपॉजिट्स पर बैंकों को अपने कस्टमर्स को जरुर ब्याज देना होता है.

बैंकिंग शेयरों में तेजी
निफ्टी बैंक बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. 12 निफ्टी बैंक शेयरों में 9 हरे निशान में तो 3 लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पीएनबी, कोटर महिंद्रा बैंक हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं. तो  बंधन बैंक, एचडीएफसी बैंक और इँडसइंड बैंक लाल निशान में कारोबार कर रहा है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

फरीदाबाद: बड़खल विधानसभा क्षेत्र में अधूरे पड़े विकास कार्य जल्द होंगे पूरे : सीमा त्रिखा

pahaadconnection

11 जिलों से गुजरते हुये सम्पन्न होगा अभियान

pahaadconnection

महाराष्ट्र: पीएम मोदी के मुंबई दौरे से पहले ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, ये हैं डायवर्टेड रूट्स

pahaadconnection

Leave a Comment