Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

कोर्पोरेट ओफिस में सबके हाथ में ब्लेक कोफी का कप होता है, जानिए ईसके फायदे है या गेरफायदे

Advertisement

बहुत अधिक काम और बाहर के नाश्ते के कारण शरीर में ऊर्जा नहीं होती इसलिए शरीर बहुत थका हुआ महसूस करता है। जब आप थके हुए महसूस करते हैं तो आपको कुछ भी महसूस नहीं होता ईसी वजह से कोर्पोरेट ओफिस में कोफी का लचन ज्यादा देखने को मिलता है। एसे ही थकान, तनाव दूर करने के लिए कॉफी काफी मददगार साबित होती है।
चाय के बाद सबसे लोकप्रिय कॉफी है। बहुत से लोगों को सुबह उठने के तुरंत बाद कॉफी पीने की आदत होती है। इसका मतलब है कि वे कॉफी पिए बिना नहीं उठते। दो से तीन कप ब्लैक कॉफी बिना दूध या चीनी के पीने से लीवर की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ब्लैक कॉफी पीने से लीवर कैंसर का खतरा भी कम होता है। ब्लैक कॉफी में मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी5, विटामिन बी3, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी2 होता है।
ब्लैक कॉफी आपके लिए काफी हेल्दी होती है और कैलोरी में भी कम होती है। इसके अलावा ब्लैक कॉफी में कैफीन पाया जाता है जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह कई एंटीऑक्सीडेंट में पाया जाता है। कॉफी पीने से मानसिक तनाव भी दूर होता है। और दिमाग एक्टिव रहता है।
कॉफी पीने या बालों में लगाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। कॉफी में फॉलिकल्स पाए जाते हैं। यह बालों को जड़ से ही मजबूत करता है। और समय से पहले सफेद होने से रोकता है। 5 चम्मच मेंहदी, 1 चम्मच कॉफी और एक कप पानी समान रूप से मिलाएं और 15 दिनों में एक बार लगाएं। और 3 से 4 घंटे के लिए सिर में लगा रहने दें। ईस की वजह से बाल भी मजबूत होते है।
बहुत से लोगों को कॉफी पीने की आदत होती है। लेकिन किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। साथ ही, गर्भवती महिलाओं को कभी भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए, यह उनके लिए हानिकारक हो सकती है।कॉफी के अत्यधिक सेवन से गर्भपात, नवजात शिशु का वजन कम होना जैसी समस्या हो सकती है।कॉफी में कैफीन नामक पदार्थ होता है। जिसके अधिक सेवन से शरीर की नसें कमजोर हो जाती हैं। इस वजह से चिंता, निराशा और अवसाद जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कच्चे दूध के इस्तेमाल से ला सकते हैं त्वचा में एक नयी रौनक

pahaadconnection

सर्दियों में बाजरा खाने के होते हैं अनेक फायदे। जाने।

pahaadconnection

रास्पबेरी चाय: क्या लाल रास्पबेरी चाय स्वस्थ है? यह तनाव को दूर करने में कैसे मदद करता है?

pahaadconnection

Leave a Comment