Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

ऋषि दत्तात्रेय के चोरासी सिद्धों में से एक है लक्ष्मण सिद्ध मंदिर

Advertisement

 ब्रह्महत्या के दोष से मुक्ति पाने के लिए भगवान लक्ष्मण ने इसी स्थान पर तपस्या की थी।

देहरादून।

Advertisement

लक्ष्मण सिद्ध मंदिर देहरादून में स्थित एक प्राचीन एवं लोकप्रिय मंदिर है। यह मंदिर या सिध्पीठ देहरादून से मात्र 13 किलोमीटर की दूरी बहुत ही शांत एवं सुरमय वातावरण में घने जंगलों के बीच स्थित है। यह मंदिर अपने धार्मिक महत्व के लिए और सुंदर सौंदर्य के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। लक्ष्मण सिद्ध मंदिर के बारे में यह कहा जाता है कि यह सिद्धपीठ ऋषि पीठ ऋषि दत्तात्रेय के चोरासी सिद्धों में से एक है।

Advertisement

यह देहरादून में अवस्थित चार सिद्धपीठों में से यह सिद्धपीठ सर्वक्षेष्ठ है एवम् लोकमान्यता के अनुसार यह मंदिर राजा दशरथ के पुत्र “लक्ष्मण व राम “ के द्वारा रावण का वध करने के पश्चात ब्रह्महत्या के दोष से मुक्ति पाने के लिए भगवान लक्ष्मण ने इसी स्थान पर तपस्या की थी, इसलिए इस मंदिर का नाम “लक्ष्मण सिद्धपीठ मंदिर” रखा गया। पौराणिक कथा के अनुसार संत -स्वामी लक्ष्मण सिद्ध ने इस स्थान पर तपस्या की थी और इसी स्थान पर सन्त ने समाधि ली थी।

Advertisement

इस सिध्पीठ से 400 मीटर की दूरी पर एक कुआ भी स्थापित है। इस कुए के बारे में यह माना जाता है कि कुए का पानी प्राचीन काल में दूध के रूप में निकलता था। लक्ष्मण जी ने अपने तीर से कुए में पानी निकाला था क्योंकि उस समय इस कुएं में पानी नहीं था। सिद्धपीठ में शिवलिंग की स्थापना की गई है और भक्तगण शिवलिंग की उपासना करते हैं। प्राचीन काल से इस मंदिर में एक अखंड धुना है जो कि प्राचीन काल या त्रेता युग से इस मंदिर में स्थापित है।

Advertisement

इस अखंड धुनें में लकड़ी वगरह तो डालते हैं लेकिन इस धुनें में मुह से फुंख नहीं मारते हैं। इस धुनें की राख को प्रसाद स्वरूप सभी श्रद्धालुगण को बांटा जाता है। लोगों की आस्था का केंद्र होने के साथ-साथ यह मंदिर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहा है , जिस कारण श्रद्धालुओं व पर्यटकों का आकर्षण इस क्षेत्र में बढ़ रहा है। इस मंदिर पर गुड , घी , दही आदि भेंट के रूप में चढ़ाया जाता है क्योंकि पुराने समय में गुड एवं अन्य सामग्री मिठाई होती थी इसलिए प्राचीन काल से गुड़ का प्रसाद इस मंदिर में चढ़ाया जाता है।

Advertisement

वर्तमान में भी गुड का प्रसाद आशीर्वाद के रूप में भक्तो को दिया जाता है। लक्ष्मण सिद्ध मंदिर में जो कोई भी श्रद्धालु या भक्त सच्चे मन से बाबा मंदिर के चरणों के समीप बैठ कर मनोकामना करता है , श्रद्धा और विश्वास के द्वारा वह मनोकामना पूर्ण हो जाती है। लक्ष्मण सिद्ध मन्दिर में प्रत्येक रविवार को बड़ी संख्या में भक्त मंदिर में आते है और हर साल मंदिर में अप्रैल महीने के अंतिम रविवार को भव्य मेला आयोजित किया जाता हैं। वार्षिक मेले के दौरान हज़ारो की संख्या में भक्त एवम् श्रद्धालु इस मंदिर की यात्रा करते है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

2 अक्टूबर तक चलाया जायेगा स्वच्छता ही सेवा पखवाडा

pahaadconnection

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मलेन : अग्रोहा धाम यात्रा के यात्रियों को किया रवाना

pahaadconnection

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

pahaadconnection

Leave a Comment