Pahaad Connection
Breaking News
देश-विदेश

WHOअक्टूबर में कोविड पीक प्रोजेक्ट करता है, यूक्रेन में पोलियो की चिंता का हवाला देता है

Advertisement

विश्व स्वास्थ्य संगठन को उम्मीद है कि अक्टूबर में यूक्रेन में सीओवीआईडी ​​​​-19 में चरम पर पहुंच जाएगा, संभवतः अस्पतालों को उनकी क्षमता सीमा के करीब लाएगा, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने सोमवार को कहा।
“हम अब यूक्रेन में सीओवीआईडी ​​​​-19 के मामलों में वृद्धि देख रहे हैं। हमारा अनुमान है कि ट्रांसमिशन अक्टूबर की शुरुआत में चरम पर हो सकता है और अस्पताल अपनी क्षमता सीमा तक पहुंच सकते हैं,” घेब्रेयस ने तेल अवीव में यूरोप सम्मेलन के लिए डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय समिति को बताया।

“ऑक्सीजन की कमी की भविष्यवाणी की जाती है क्योंकि प्रमुख आपूर्ति स्रोत देश के कब्जे वाले हिस्सों में हैं,” उन्होंने कहा।

Advertisement

सीओवीआईडी ​​​​-19 और गर्भावस्था, प्रसव, सेप्सिस, चोटों और आघात की जटिलताओं से उपजी अन्य गंभीर बीमारियों वाले रोगियों के लिए ऑक्सीजन आवश्यक है।

यूक्रेन पर रूस के फरवरी के आक्रमण ने स्वास्थ्य सेवा को बहुत प्रभावित किया है, डब्ल्यूएचओ ने वहां स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे पर 500 से अधिक हमलों की पुष्टि की है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 100 मौतें हुई हैं। घेब्रेयसस ने यह भी कहा कि युद्ध पोलियो के प्रसार को बढ़ा सकता है।

Advertisement

उन्होंने कहा, “हम टीकाकरण कवरेज और युद्ध से जुड़े जनसंख्‍या आंदोलन में अंतर के कारण पोलियो के अंतरराष्ट्रीय प्रसार की संभावना के बारे में भी गहराई से चिंतित हैं।”

यूक्रेन में COVID और पोलियो दोनों के लिए कम टीकाकरण कवरेज है, एक संक्रामक बीमारी जो मुख्य रूप से बच्चों को प्रभावित करती है जो लकवा का कारण बन सकती है और दुर्लभ मामलों में मार सकती है। यूक्रेन में 2021 में पोलियो के दो मामले सामने आए थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चारधाम यात्रा में सख्ती से लागू होगी कोविड गाइडलाइन

pahaadconnection

महाराष्ट्र: चुनाव आयोग के फैसले के बाद अमित शाह पर उद्धव ठाकरे का हमला, बोले- ‘मोगेंबो खुश हुआ’…मैंने हिंदुत्व को नहीं, बीजेपी को छोड़ा!

pahaadconnection

पीएम मोदी ने नए संसद भवन पर राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण किया

pahaadconnection

Leave a Comment