Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

रायपुर स्टेडियम में पुलिस बल की ब्रीफिंग करते वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर।

Advertisement

देहरादून 

आगामी 21 सितंबर से 25 सितंबर तक राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम देहरादून में आयोजित होने वाली रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट प्रतियोगिता में विभिन्न देशों के नामी खिलाड़ियों द्वारा प्रतिभाग किये जाने के दृष्टिगत सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था में लगाए गये समस्त पुलिस बल की आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून दलीप सिंह कुंवर द्वारा रायपुर स्टेडियम में ब्रीफिंग की गयी। ब्रीफिंग के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर द्वारा मैचों के दौरान सुरक्षा, यातायात एवं पार्किंग हेतु की गई व्यवस्थाओ की समीक्षा की गई। साथ ही उपस्थित समस्त पुलिस बल को ब्रीफ करते हुए ड्यूटी के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही ना बरतने की सख्त हिदायत दी गयी। स्टेडियम में प्रवेश हेतु बनाये गए प्रवेश मार्गो पर नियुक्त समस्त अधिकारी/कर्मचारियों को निर्देशित किया गया कि स्टेडियम में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की विधिवत चेकिंग की जाए, किसी भी दशा में कोई नशीली, ज्वलनशील अथवा संदिग्ध वस्तु को स्टेडियम के अंदर ले जाने की अनुमति कदापि न दी जाए।

Advertisement

इसके अतिरिक्त क्रिकेट मैच के दौरान स्टेडियम में हुड़दंग करने वालों पर भी विशेष रूप से सतर्क दृष्टि रखी जाए। सभी प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपने साथ सादे तथा वर्दी में लगने वाले पुलिस बल की पहचान कर उन्हें ड्यूटी के संबंध में भली भाति ब्रीफ कर ले, तथा अपने ड्यूटी स्थल व उसके आसपास के क्षेत्र की भली-भांति चेकिंग करना सुनिश्चित करे। पार्किंग व्यवस्था तथा यातायात व्यवस्था ड्यूटी में नियुक्त पुलिस कर्मी इस बात को सुनिश्चित करें कि वाहनों की पार्किंग पूर्व में चिन्हित किए गए स्थानों पर ही की जाए, साथ ही मैचों हेतु बनाये गये यातायात डाइवर्ट प्लान के अनुरूप ही यातायात का संचालन सुनिश्चित किया जाए। ड्यूटी के दौरान अपना व्यवहार संयमित रखते हुए अनावश्यक विवाद से बचें। महिलाओं की चेकिंग महिला पुलिस कर्मियों द्वारा मर्यादाओं को ध्यान में रखकर की जाए, इससे किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस ना पहुंचे।

Advertisement

ड्यूटी के दौरान सभी पुलिसकर्मी अपना ड्यूटी कार्ड अपने साथ में रखें तथा अपना टर्न आउट उच्च कोटि का रखें। 21 सितम्बर से राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में होने वाले मैचों के दौरान स्टेडियम व उसके आसपास के क्षेत्र को तीन सुपर जोन, 07 जोन तथा 15 सैक्टरो में विभाजित किया गया है। सुपर जोन में पुलिस अधीक्षक स्तर ,जोन में क्षेत्राधिकारी स्तर तथा सैक्टरों में निरीक्षक /थानाध्यक्ष स्तर के अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया गया है।
मैचो के दौरान लगने वाले समस्त पुलिस बल का विवरण :-
1- अपर पुलिस अधीक्षक- 03
2- क्षेत्राधिकारी- 07
3- निरीक्षक – 13
4- उप निरीक्षक – 72
5- महिला उपनिरीक्षक- 21
6- मुख्य आरक्षी – 29
6- कॉन्स्टेबल – 290
7- महिला कॉन्स्टेबल – 76
8- पीएसी- 01 कम्पनी 01 सेक्शन
9- स्पोर्ट्स टीम से पुलिस कर्मी – 58
10- अभिसूचना (प्रशिक्षणाधीन) – 51
11- होमगार्ड – 50

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने ली केंद्रीय एवं राज्य स्तरीय प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय बैठक

pahaadconnection

युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं एपीजे अब्दुल कलाम के विचार : सचिन गुप्ता

pahaadconnection

खामियां पाए जाने पर दो पर हुई अर्थदंड की कार्यवाही

pahaadconnection

Leave a Comment