Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री चन्दन राम दास ने सरस गैलरी उत्सव में प्रतिभाग कर स्वंय सहायता समूह द्वारा उत्पादित उत्पादों के स्टॉलों का निरीक्षण किया

Advertisement

बागेश्वर ।

प्रदेष के समाज कल्याण, परिवहन, लघु एवं सूक्ष्म मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री चन्दन राम दास ने शनिवार को ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित दीन दयाल अन्त्योदय योजना, राश्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन के अंतर्गत 26 सिंतबर से 05 अक्टूबर तक आयोजित सरस गैलरी उत्सव में प्रतिभाग कर स्वंय सहायता समूह द्वारा उत्पादित उत्पादों के स्टॉलों का निरीक्षण किया व उन्हें प्रोत्साहित करते हुए उनकी सराहना की।

Advertisement

बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हमेशा स्थानीय उत्पादों को बढावा देने के कार्य कियें जाते रहें है। उनके नेतृत्व में देष में स्थानीय उत्पादों पर आधारित लघु, कुटीर एंव ग्रामोद्योग को बढावा दिया जा रहा है, ताकि स्थानीय स्तर पर रोजगार विकसित किया जाए। श्री दास ने वोकल फॉर लोकल कार्यक्रम के तहत महिलाओं द्वारा कियें जा रहें कार्यो की सराहना की। कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा वन डिस्ट्रिक्ट टू प्रोडेक्ट पर कार्य किया जायेगा, जिसमें प्रत्येक जनपद के प्रमुख उद्योगों को बढावा देकर उत्पादन व विपरण पर सरकार द्वारा कार्य किया जायेगा। प्रदेष में जडी-बूटी उत्पादन की संभावनांे को देखते हुए सरकार इस क्षेत्र में विषेश कार्य कर रही है। सरकार का प्रयास है कि बडे उद्योग पहाडी क्षेत्रांे में भी लगायें जाए ताकि यहां की जनता को रोजगार की संसाधन मिले। श्री दास ने कहा कि जनपद में खडिया आधारित उद्योग लगाने पर कार्य किया जा रहा हैं।

Advertisement

 

Advertisement

इस दौरान जिलाधिकरी रीना जोषी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रांे में गुणवत्तापूर्ण उत्पादांे का उत्पादन होता है, इससे आर्थिक सषक्तिकरण भी हो रहा हैं इसके लिए जनपद में महिलाओं को कई प्रषिक्षण दियंे जा रहे है। उत्कृश्ट कार्य करने वाले समूह को अन्य क्षेत्रों में विषेश कार्य करने वाले उद्योगो का भ्रमण कराने के निर्देष संबंधित विभोग को दियें। इस दौरान उन्होंने उत्पादों की ग्रेडिंग एवं पैकेजिंग पर विषेश ध्यान देने को भी कहा। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने भी स्टॉलों का निरीक्षण कर स्वंय सहायता समूह के कार्यो की सराहना की। मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह ने कहा कि एनआरएलएम के माध्यम से समूह व उनके सदस्य महिलाओं को पहचान मिलती है, साथ ही उनकी आर्थिक वृद्धि होती हैं। उन्हांेने कहा हमारे स्थानीय उत्पादों को पहचान दिलाने में स्वंय सहायता समूह की अहम भूमिका है। उन्हांेने कहा कि महिलाओं का विकास होगा, तो परिवार के साथ ही समाज का विकास होगा।

 

Advertisement

जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या ने बताया कि जनपद में 07 कलस्टर लेवल फेडरेषन व 173 ग्राम संगठन कार्य कर रहें हैं, जिसमें लगभग 1869 स्वंय सहायता समूह कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि परम्मरागत उत्पादांे को एक उचित मंच मिलें यह एक प्रयास है, ताकि स्थानीय उत्पादों को पहचान मिल सकें। उन्होंने बताया कि 26 सिंतबर से वर्तमान तक स्वंय सहायता समूह द्वारा 01 लाख तक की बिक्री की जा चुकी है। इस दौरान कलस्टर लेवल फेडरेषन की महिलाओं ने अपने अनुभव भी साझा कियें।
कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष भाजपा षिव सिंह बिश्ट, उपजिलाधिकारी हरगिरि, खंड विकास अधिकारी आलोक भण्ड़ारी, नगर अध्यक्ष भाजपा रमेष तिवारी, जिला महामंत्री डॉ राजेन्द्र परिहार, रवि करायत, एनआरएलएम समन्वयक नीरज जोषी, सहित 07 कलस्टर लेवल फेडरेषन के स्वंय सहायता समूह के महिलायें मौजूद थी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

जनपद वेटलैण्ड चिन्हिकरण के सम्बन्ध में डीएम ने ली बैठक

pahaadconnection

कोतवाली पुलिस ने सीनियर सिटीजन्स के घर जाकर पूछी उनकी कुशलक्षेम

pahaadconnection

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के स्टेट हेड ने की राज्यपाल से मुलाकात

pahaadconnection

Leave a Comment