Pahaad Connection
Breaking News
राजनीति

गुजरात से पहले हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए कब है चुनाव, पिछली बार क्यां थे नतीजे

Advertisement

हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों पर चुनाव होने वाले ईसीको चलते आज हिमाचल प्रदेश के आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोगने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर हिमाचल में विधानसभा चुनाव की घोषणा की है। मुख्य चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई जिसमें 12 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में चुनाव का एलान कीया है। चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। 25 अक्टुबर तक उमीदवार फोर्म भर सकते है।

हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद गुजरात चुनाव की तारीखों की घोषणा भी आनेवाले दिनो में होंगी। संभव है कि गुजरात चुनाव की घोषणा 20 तारीख के बाद या दिवाली के बाद की जाएगी लेकिन उससे पहले हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों की घोषणा आज चुनाव आयोगने कर दी है।

Advertisement

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार नें प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा की, लोकतंत्र का पर्व मनाया जाएगा। चुनाव आयोग शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराने को तैयार है। नए मतदाताओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा। चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। निष्पक्ष चुनाव हमारी प्राथमिकता है। उम्मीदवारों का पंजीकरण अंतिम दिन भी जारी रहेगा ताकि वे पंजीकरण करा सकेंगे।

आयोग का एक और फोकस यह है कि हर पोलिंग बूथ पर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मूलभूत आवश्यकताओं से लेकर स्वयं सेवक आदि की व्यवस्था उपलब्ध कराएगे। सुविधासभर मतदान केंद्र उपलब्ध कराया जाएंगे। कुछ मतदान केंद्रों पर सिर्फ महिलाए जीम्मेदारी संभालेंगी ऐसी व्यवस्था की जाएगी। यह व्यवस्था हिमाचल में महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखकर की जाएगी। एसा उन्होंने तैयारी के तौर पे प्रेस मीडीया के सामने कहा था।

Advertisement

गौरतलब है कि गुजरात में भी जल्द ही चुनाव की तारीखों और कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। उससे पहते आज हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों की घोषणा की गई। हिमाचल में पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इसके कार्यक्रम की घोषणा जल्दी कर दी गई है।
 
पिछले साल हिमाचल प्रदेश में यह था परिणाम

– बीजेपी 44
– कांग्रेस 21
– अन्य 03
– कुल 68

Advertisement
Advertisement

Related posts

“जम्मू-कश्मीर में बदलाव का लाभ युवाओं तक पहुंच रहा है”: विदेश मंत्री

pahaadconnection

इंडिया हेम्प ऐक्सपो- 2023 को गुजरात टूरिजम का लोगो सपोर्ट प्राप्त हुआ –

pahaadconnection

कालेज परिसरों को राजनीति के अखाड़े मे तब्दील करना दुखद : चौहान

pahaadconnection

Leave a Comment