Pahaad Connection
उत्तराखंड

केदारनाथ से गुप्तकाशी जा रहा हेलीकॉप्टर गरुड़चट्टी में क्रैश, पायलेट सहित 7 की मौत

Advertisement

 देहरादून।

केदारनाथ धाम से तीन किमी दूर श्रद्धालुओं को ले जा रहा हेलीकॉप्‍टर हादसे का शिकार हो गया। हादसे में सात लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में पायलट भी शामिल है। वहीं अभी खराब मौसम को दुर्घटना का कारण बताया जा रहा है। यह हादसा तब हुआ जब श्रद्धालु केदारनाथ से वापस लौट रहे थे। हेलीकॉप्‍टर गौरीकुंड के पास क्रैश हुआ। अभी हादसे का कोई पुख्‍ता कारण सामने नहीं आया है। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने हादसे में दुख व्‍यक्‍त किया है और दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं। हादसे में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रेलमंत्री पीयूष गोयल, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने दुख व्‍यक्‍त किया है। बताया गया कि जिस समय यह हादसा हुआ उस समय मौसम खराब था। सूचना पर एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य शुरू किया। जब टीम मौके पर पहुंची तो तब भी हेलीकॉप्‍टर के मलबे से लपटे उठ रहीं थीं। रेस्‍क्‍यू टीम द्वारा सातों मृतकों के शवों को बरामद कर लिया गया। हेलीकॉप्टर ने केदारनाथ बेस कैंप से नारायण कोटी-गुप्तकाशी के लिए उड़ान भरी थी। हेलीकॉप्टर दुर्घटना केदारनाथ से लगभग 3 किलोमीटर दूरी पर नंदी के पास हुई है। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी हादसे पर दुख जताया है। पीएमओ ने भी हादसे पर दुख जताया है। अगले आदेश तक केदारनाथ में हेली सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। केदारनाथ में अभी भी मौसम खराब है। यहां बर्फबारी हो रही है। सीईओ यूकाडा सी रविशंकर ने जानकारी दी कि हादसा मंगलवार सुबह 11:40 बजे हुआ है। मृतकों में तीन यात्री गुजरात और तीन यात्री तमिलनाडु के हैं। पायलट मुंबई के रहने वाले हैं। डीजीसीए और केंद्र को हादसे को जांच सौंपी जाएगी। प्राइवेट हेली सेवा की जांच होगी।

Advertisement

केदारनाथ से गुप्तकाशी लौट रहा आर्यन कंपनी का हेलीकॉप्टर गरुड़चट्टी के पास पहाड़ी से टकराते हुए क्रैश हो गया, जिसमें पायलेट सहित 7 यात्रियों की मौत हो गई। हेलीकॉप्टर जब जमीन पर गिरा तो उसमें आग की लटपे उड़ने लगीं। हादसा हेलीकॉप्टर के केदारनाथ से लौटते हुए हुआ। हेलीकॉप्टर क्रैश की खबर आग की तरह फैल गई और सूचना मिलते ही एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, पुलिस और स्थानीय लोग घटनास्थल पर पहुंचे। हालांकि तब तक हेलीकॉप्टर जलकर राख हो गया था और सभी यात्रियों की मौत हो गई थी।

Advertisement

मंगलवार आर्यन कंपनी के सात सीटर हेलीकॉप्टर ने 6 यात्री एवं पायलेट के साथ केदारनाथ से गुप्तकाशी स्थित नाला हेलीपैड के लिए उड़ान भरी। इसी बीच 3 मिनट के अंतराल में ही गरुड़चट्टी पहुंचते ही सुबह साढ़े 11 बजे हेलीकॉप्टर पहाड़ी से टकराते हुए क्रैश हो गया। इसमें सभी सात लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि कोहरे के कारण हेलीकॉप्टर गरुड़चट्टी की पहाड़ी से टकरा गया, जिससे यह बड़ा हादसा हुआ। पायलेट को एयर रूट नहीं दिखाई दिया और हेलीकॉप्टर पहाड़ी से टकरा गया। इधर, घटनास्थल पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने सभी सात शव बरामद कर लिए हैं। एक शव आग से जल गया जबकि अन्य शवों की हेलीकॉप्टर से पहाड़ी से छिटकर इधर-उधर टकराते हुए दर्दनाक मौत हो गई। मृतकों में 3 यात्री गुजरात, एक मुंबई, एक कर्नाटक और एक झारखंड का बताया गया। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि दुखद घटना में सभी सात लोगों की मौत हो गई। रेस्क्यू टीम द्वारा सभी सात शव बरामद कर लिए गए हैं। वहीं घटना के बाद सभी हेलीकॉप्टर सेवाएं बंद रहीं।

Advertisement

दोपहर को लगभग 11 बजकर 34 मिनट पर हेलीकॉप्टर ने छह यात्रियों को लेकर केदारनाथ से वापस गुप्तकाशी (मस्ता) के लिए उड़ान भरी। लेकिन गरूड़चट्टी देवदर्शनी में 11.36 बजे पर हेलीकॉप्टर क्रैश होकर जमीन पर जा गिरा और धू-धू कर जल गया। हादसे में पायलट सहित सवार सभी छह यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई। मृतकों में हेलीकॉप्टर के पायलट अनिल कुमार सहित उर्वी बरार (25), कुर्ती बरार (30), पूर्वा रामानुज (26), प्रेम कुमार वी (63), सुजाता (56) कला (60) की मौत हो गई। मौके पर मौजूद जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि हेलीकॉप्टर क्रैश होने से कई हिस्सों में टूट गया है और बीच का हिस्सा जलकर राख हो गया है।
हादसे में मृतकों की सूची:
कैप्‍टन अनिल सिंह (पायलट)
पूर्वा रामानुज
क्रुति
उर्वी
सुजाथा
प्रेम कुमार
कला रमेश

Advertisement
Advertisement

Related posts

भाजपा सरकारों को लोकतंत्र में विश्वास नहीं : नवीन जोशी

pahaadconnection

गांव से मोहभंग: 200 से ज्यादा परिवारों ने छोड़ा पोखरी गांव, मजबूरी ने दिया जमीन छोडऩे का दर्द

pahaadconnection

विरासत को संभाले रखना हम सभी का परम कर्तव्य : सीएम

pahaadconnection

Leave a Comment