Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

 उद्यमिता विकास में डिजाइन का महत्वपूर्ण स्थान :प्रोफेसर जोशी

Advertisement

देहरादून।

स्कूल ऑफ डिजाइन, दून विश्वविद्यालय के छात्रों ने राज्य स्थापना दिवस सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया इसमें विभिन्न डिजाइनओं का प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया डिजाइन मेले की थीम उत्तराखंड स्थापना पर आधारित थी इस मेले में कई विद्यार्थियों ने अपने डिजाइन प्रदर्शित किए। इस कार्यक्रम का आयोजन डिजाइन प्रबंधन और उद्यमिता पर एक महीने के मॉड्यूल की परिणति के रूप में किया गया था ।

Advertisement

इस कार्यक्रम में दून विश्वविद्यालय के संकाय, कर्मचारी और छात्र और देहरादून के स्थानीय लोग शामिल हुए। उत्तराखंड से संबंधित खेल और संगीत प्रचार भी राज्य की विरासत और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए थे। उत्तराखंड और पड़ोसी राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पंजाब के खाद्य पदार्थों को भी छात्रों द्वारा तैयार और बेचा गया था। संपूर्ण उत्पाद डिज़ाइन जीवन-चक्र का पालन करते हुए नवीन उत्पादों का उत्पादन और बिक्री, प्रक्रिया प्रदर्शित की गई ।

स्कूल ऑफ डिजाइन की प्रमुख प्रोफेसर धृति धौंडियाल ने आज छात्रों में स्वरोजगार कौशल के महत्व को साझा किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रोफेसर ए सी जोशी, चेयर प्रोफेसर एनटीपीसी ने कहा कि डिजाइन उद्यमिता विकास एवं रोजगार सृजन की दिशा में एक महत्वपूर्ण विधा है डिजाइन के माध्यम से स्वरोजगार एवं उद्यमिता को गति प्राप्त होगी और यह शिक्षा राज्य व देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सहायक सिद्ध होगा इस कार्यक्रम में कई विद्यार्थियों ने भाग लिया और और अपने द्वारा तैयार डिजाइन को प्रदर्शित किया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

महिला आयोग ने आरोपी के खिलाफ दिए कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश

pahaadconnection

विदेश जाएंगे मंत्री-विधायक: जैविक खेती के गुर सीखने जर्मनी, स्विट्जरलैंड और इटली जाएंगे

pahaadconnection

अतिक्रमण पर प्रभावी कार्यवाई

pahaadconnection

Leave a Comment