Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीति

अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसियों की कार्यप्रणाली’ पर आईआईएमसी के विशेष कार्यक्रम का आयोजन

आईआईएमसी
Advertisement

नई दिल्ली, 16 फरवरी। स्पेन की न्यूज एजेंसी ‘ईएफई’ की अध्यक्ष गैबरिएला कान्यास का कहना है कि एजेंसी जर्नलिज्म, पत्रकारिता का सबसे शुद्धतम रूप है। समकालीन घटनाक्रम को समझने, सूचनाओं से अवगत रहने और दुनिया को समझने के लिए ये अनिवार्य आधार है। एजेंसी की खबरें झूठ और अफवाहों के खिलाफ सर्वश्रेष्‍ठ हथियार हैं। कान्यास भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी) द्वारा ‘अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसियों की कार्यप्रणाली’ विषय पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं।

इस अवसर पर आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी, डीन (छात्र कल्‍याण) एवं आउटरीच विभाग के प्रमुख प्रो. प्रमोद कुमार एवं ईएफई के सदस्‍यों स‍हित संस्‍थान के सभी संकाय सदस्‍य तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

कान्‍यास ने कहा कि उन्‍होंने अपना अधिकतर जीवन समाचार पत्र में काम करते हुए बिताया है, लेकिन समाचार एजेंसी में काम करने के अपने अनुभव के आधार पर वह दावे के साथ कह सकती हैं कि समाचार एजेंसिया एक पत्रकार के काम को अतिरिक्‍त सुरक्षा उपलब्‍ध कराती हैं। एजेंसी में अधिकतर सबसे पहली खबर आती है। इसे हमें अपने डाटा से समृद्ध करना होता है, उसमें ऐसी डिटेल्‍स डालनी होती हैं, जो हमारे पास पहले से नहीं होतीं और उसके विभिन्‍न पहलुओं का विश्‍लेषण करना होता है।

Advertisement

पत्रकारिता के अंतरराष्ट्रीय परिदृश्‍य और चुनौतियों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि न्यू मीडिया के दौर में एजेंसियों के लिए चुनौती कम और अवसर ज्यादा हैं, क्योंकि न्यूज एजेंसी में कोई डेडलाइन नहीं होती है। एजेंसियों से 24 घंटे और 365 दिन समाचार प्रसारित होते हैं और चाहे वेबसाइट हो या डिजिटल प्लेटफार्म, उनको भी लगातार समाचारों की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि विश्व भर में नई वेबसाइट खुल रही हैं और उनके पास इतने संसाधन नहीं हैं, कि वे अपने संवाददाता पूरी दुनिया में लगाएं। ऐसे में उनकी निर्भरता एजेंसियों पर बढ़ जाती है।

Advertisement

कान्यास के अनुसार एजेंसियों को इस मौके का पूरा लाभ उठाना चाहिए। वे समय पर, पुख्ता और विश्वसनीय सूचनाएं दें। एजेंसी के सामने अगर चुनौती है, तो वो इस बात की है कि जो फेक कंटेंट आ जा रहा है, इसके विरुद्ध बेहतरीन, विश्वसनीय और तथ्यपरक कंटेंट प्रदान करें। इस समय फेक न्यूज या फेक केंटेंट का बहुत दुष्प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में समय पर सही सूचना लोगों तक पहुंचाएं।

आईआईएमसी के महानिदेशक को किया सम्मानित

Advertisement

इस अवसर पर गैबरिएला कान्यास ने ‘ईएफई’ की और से भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी काे सम्मानित किया। प्रो. द्विवेदी को ये सम्मान पत्रकारिता एवं मीडिया शिक्षा के क्षेत्र में दिए गए उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया। ‘ईएफई’ विश्व की चौथीं सबसे बड़ी न्यूज एजेंसी है और दुनिया के 110 देशों में उनके संवाददाता काम कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

बदरीनाथ-केदारनाथ में हुई सीजन की पहली बर्फबारी

pahaadconnection

उत्तराखंड के चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर चमोली जिला प्रशासन ने कमर कसनी शुरु कर दी

pahaadconnection

SC ने विजय माल्या को चार महीने की जेल की सजा सुनाई, 40 मिलियन डॉलर जमा करने को कहा

pahaadconnection

Leave a Comment