Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीति

पीएम मोदी ने लोगों से ‘रिकॉर्ड संख्या में मतदान’ करने की अपील की

मतदान
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को त्रिपुरा में लोगों से ‘रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने’ की अपील की और विशेष रूप से पूर्वोत्तर राज्य के युवाओं से कड़ी सुरक्षा के बीच आज विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और आज शाम चार बजे तक चलेगा।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “त्रिपुरा के लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आग्रह करता हूं। मैं विशेष रूप से युवाओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।”

प्रधानमंत्री ने 11 फरवरी को धलाई जिले के अंबासा में दो और गोमती में दूसरी चुनावी रैलियों को संबोधित किया था।

Advertisement

इस चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला है जिसमें कांग्रेस-सीपीएम गठबंधन में लड़ रहे हैं और तृणमूल कांग्रेस राज्य में दौड़ में उतर गई है और तीसरी पार्टी टिपरा मोथा है।

Advertisement

भाजपा ने 55 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है जबकि शेष पांच सीटों को अपने गठबंधन इंडीजेनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के लिए छोड़ दिया है। वाम-कांग्रेस गठबंधन ने भी सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

चुनाव आयोग के अनुसार, 28.14 लाख से अधिक मतदाता, जिनमें से 14,15,233 पुरुष मतदाता हैं, 13,99,289 महिला मतदाता हैं और 62 तीसरे लिंग के हैं, अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। 3,337 मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है।

Advertisement

मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राज्य में 97 महिला-प्रबंधित पोलिंग बूथ हैं। इसमें 18-19 आयु वर्ग के 94,815 मतदाता और 22-29 आयु वर्ग के 6,21,505 मतदाता हैं। मतदाताओं की सबसे अधिक संख्या 40-59 आयु वर्ग में 9,81,089 है।

60 विधानसभा सीटों पर आज 259 उम्मीदवारों की किस्मत पर मुहर लगेगी।

Advertisement

इस साल होनेवाले चुनाव में सबसे पहला चुनाव त्रिपुरा में हुआ है। जबकि नागालैंड और मेघालय विधानसभाओं के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा, इस साल 2024 में लोकसभा चुनाव के लिए पांच और राज्यों में चुनाव होने हैं।

वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी, जो मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनाव के नतीजों की तारीख के साथ होगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

बारिश ने तोड़ा सात साल का रिकॉर्ड

pahaadconnection

कच्ची अदरक के अनोखे उपायो को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

pahaadconnection

अक्षय कुमार के समर्थन में कूदीं एकता कपूर, बोलीं-किसी को नीचा दिखाना ठीक नहीं, पोस्ट कर कही ये बात

pahaadconnection

Leave a Comment