Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेशराजनीति

सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को उद्धव ठाकरे की एक याचिका पर बुधवार को सुनवाई के लिए तैयार हो गया

उद्धव ठाकरे
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को उद्धव ठाकरे की एक याचिका पर बुधवार को सुनवाई के लिए तैयार हो गया, जिसमें भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के एकनाथ शिंदे गुट को आधिकारिक शिवसेना के रूप में मान्यता देने के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की गई थी। ठाकरे का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ से कहा कि अगर ईसीआई के आदेश पर रोक नहीं लगाई गई तो वे सब कुछ, बैंक खाते वगैरह अपने कब्जे में ले लेंगे। सिब्बल ने कहा, “मेरा एक ही अनुरोध है, इस मामले को कल सुबह संविधान पीठ के सामने उठाएं।”

पीठ में न्यायमूर्ति पी.एस. नरसिम्हा ने कहा कि वे संविधान पीठ को बाधित नहीं करना चाहते हैं क्योंकि तीन न्यायाधीश प्रतीक्षा कर रहे हैं और उन्होंने कहा, “हम संविधान पीठ को समाप्त कर देंगे और थोड़ा जल्दी उठेंगे और फिर इसे कल उठाएंगे”। सिब्बल ने बेंच से मंगलवार को ही इस मामले को उठाने का अनुरोध किया। मुख्य न्यायाधीश ने कहा, “हमने इसे अभी तक नहीं पढ़ा है…कल।” पीठ ने अपराह्न 3.30 बजे मामले की सुनवाई करने का फैसला किया। बुधवार को।

\
अधिवक्ता अमित आनंद तिवारी के माध्यम से दायर याचिका में ठाकरे ने कहा कि चुनाव आयोग यह मानने में विफल रहा है कि याचिकाकर्ता को पार्टी के रैंक और फ़ाइल में भारी समर्थन प्राप्त है। “याचिकाकर्ता के पास प्रतिनिधि सभा में भारी बहुमत है, जो शीर्ष प्रतिनिधि निकाय है, जो प्राथमिक सदस्यों और पार्टी के अन्य हितधारकों की इच्छाओं का प्रतिनिधित्व करता है। प्रतिनिधि सभा पार्टी संविधान के अनुच्छेद VIII के तहत मान्यता प्राप्त शीर्ष निकाय है। याचिकाकर्ता को प्रतिनिधि सभा में लगभग 200 सदस्यों में से 160 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है।”

Advertisement

याचिका में तर्क दिया गया है कि चुनाव आयोग प्रतीक आदेश के पैरा 15 के तहत विवादों के तटस्थ मध्यस्थ के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहा है और उसने अपनी संवैधानिक स्थिति को कम करने के तरीके से काम किया है। 17 फरवरी को, चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को शिवसेना पार्टी का नाम और धनुष और तीर का प्रतीक आवंटित किया। “ईसीआई ने 2018 के पार्टी संविधान की अवहेलना की है (जिसे प्रतिवादी नंबर 1 द्वारा भी स्वीकार किया गया था कि यह पार्टियों को नियंत्रित करने वाला संविधान है) इस आधार पर कि ऐसा संविधान अलोकतांत्रिक है और यह आयोग को सूचित नहीं किया गया था। ये अवलोकन पूरी तरह से गलत हैं क्योंकि संविधान में संशोधन 2018 में स्पष्ट रूप से आयोग को सूचित किए गए थे और याचिकाकर्ता इस संबंध में स्पष्ट सबूत पेश करेंगे, “17 फरवरी को पारित ईसीआई आदेश पर अंतरिम रोक लगाने की याचिका में कहा गया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

भारतीय वन सेवा के अधिकारियों के लिए एक सप्ताह का अनिवार्य प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किया

pahaadconnection

सीएम ने अर्पित की उत्तराखंड राज्य आन्दोलनकारी शहीदों को श्रद्धांजलि

pahaadconnection

वाहन चोरी की 03 घटनाओं का 24 घंटे के अन्दर दून पुलिस ने किया खुलासा

pahaadconnection

Leave a Comment