Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsअन्यसोशल वायरल

UPI से करना है 200रुपए तक का पेमेंट तो Paytm नहीं मांगेगा PIN यहां जानिए तरीका

UPI
Advertisement

हाल ही में पेटीएम ने अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लाइट पेमेंट ऑप्शन लॉन्च किया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने लोगों को कई छोटे-मूल्य वाले यूपीआई लेनदेन तुरंत करने और उनके डिजिटल भुगतान अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए सुविधा को सक्षम किया। UPI लाइट को सितंबर 2022 में RBI द्वारा UPI लेनदेन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए लॉन्च किया गया था। मई 2022 में जारी एनपीसीआई सर्कुलर के अनुसार, देश भर में कुल यूपीआई लेनदेन का 50% 200 रुपये या उससे कम का है।

 

हालांकि, लेन-देन के कम मूल्य के साथ, यूपीआई प्रणाली अभिभूत हो जाती है, जिससे बैंकों के बीच लेन-देन का ट्रैफिक बढ़ जाता है और कभी-कभी भुगतान अटक जाते हैं। यूपीआई में समय भी लगता है, क्योंकि उपयोगकर्ताओं को पिन जोड़ना पड़ता है और संबंधित बैंक द्वारा भुगतान के लिए इंतजार करना पड़ता है।

Advertisement

UPI लाइट को तत्काल भुगतान शुरू करने और बैंकों के बीच यातायात को कम करने के लिए पेश किया गया था। जबकि BHIM ऐप ने पहले ही UPI लाइट लेनदेन का समर्थन करना शुरू कर दिया है, पेटीएम हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर UPI लाइट लॉन्च करने वाला पहला डिजिटल भुगतान ऐप बन गया है। पेटीएम में यूपीआई लाइट कैसे सेट करें: – अपने iOS या Android स्मार्टफोन पर पेटीएम ऐप पर जाएं। – होम पेज के ऊपरी बाएँ कोने पर “प्रोफ़ाइल” बटन पर टैप करें।

“यूपीआई और भुगतान सेटिंग” चुनें और “अन्य सेटिंग” अनुभाग में “यूपीआई लाइट” चुनें। – यूपीआई लाइट के लिए पात्र बैंक खाते का चयन करें, और “यूपीआई लाइट को सक्रिय करने के लिए पैसे जोड़ें” पृष्ठ पर, वह राशि निर्दिष्ट करें जिसे आप यूपीआई लाइट खाते में जोड़ना चाहते हैं। – अपना एमपिन सत्यापित करें और अपना यूपीआई लाइट खाता बनाएं। एक बार जब आप खाता बना लेते हैं, तो आप केवल एक स्पर्श से भुगतान कर सकते हैं। यूपीआई लाइट छोटे मूल्य के लेन-देन के साथ बैंक खातों को छांटने में भी मदद करता है, क्योंकि ये लेनदेन केवल पेटीएम के बैलेंस और इतिहास अनुभाग में दिखाई देंगे, न कि बैंक बुक में।

Advertisement
Advertisement

Related posts

भारत अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में प्रतिभाग कर रहा उत्तराखंड

pahaadconnection

युवा कांग्रेस ने किया पुतला दहन

pahaadconnection

दो नशा तस्करों को पुलिस ने दबोचा

pahaadconnection

Leave a Comment