Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीसोशल वायरल

दिल्ली में चढ़ेगा पारा, हवा की गुणवत्ता और खराब होगी

दिल्ली
Advertisement

दिल्ली: आसमान साफ रहने के कारण दिन के तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई जबकि शनिवार को न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। हवा की गति कम होने के कारण कम वेंटिलेशन के कारण हवा की गुणवत्ता खराब हो गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले 10.9 डिग्री सेल्सियस था। अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले 29.8 डिग्री सेल्सियस था।

मौसम विश्लेषकों का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी।

Advertisement

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, “आसमान साफ रहेगा और हवा की गति कम होगी, जिससे दिन के तापमान में वृद्धि होगी। रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान 33 और 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।”

वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI), 0 से 500 के पैमाने पर, एक दिन पहले 171 के मुकाबले शनिवार को 225 पर ‘खराब’ था।

Advertisement

सिस्टम फॉर एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च ने कहा, “कुल मिलाकर AQI ‘मध्यम’ वायु गुणवत्ता के ऊपरी छोर को इंगित करता है। सूक्ष्म कण PM10 में लगभग 46% योगदान करते हैं। अगले तीन दिनों के लिए, सतही हवा की गति (शांत; 6 से 10 किमी/घंटा) और तापमान (अधिकतम 32-33 डिग्री सेल्सियस) ; न्यूनतम 10-14 डिग्री सेल्सियस) हवा की गुणवत्ता खराब होने की संभावना है।”

Advertisement
Advertisement

Related posts

रैट माइनिंग के श्रमिकों को सम्मानित करने का निर्णय

pahaadconnection

शोक संतप्त परिजनों को सांत्वना देते हुए सीएम ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

pahaadconnection

जीआईसी डोभालवाला में जागरूकता शिविर का आयोजन

pahaadconnection

Leave a Comment