Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंडदेश-विदेश

अमित शाह ने गांधीनगर में डेयरी उद्योग सम्मेलन में कहा कि आजादी के बाद भारत का दूध उत्पादन 10 गुना बढ़ गया है

अमित शाह
Advertisement

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में डेयरी उद्योग के 49 वें सम्मेलन में भाग लिया और कहा कि आजादी के बाद भारत का दूध उत्पादन 10 गुना बढ़ गया है. गांधीनगर में 49वें डेयरी उद्योग सम्मेलन में शाह ने कहा, “1970 से 2022 तक भारत की जनसंख्या में 4 गुना वृद्धि हुई है और हमारे डेयरी क्षेत्र के कारण हमारा दूध उत्पादन 10 गुना बढ़ा है।” मंत्री ने आगे कहा, “हमारी दूध प्रसंस्करण क्षमता लगभग 126 मिलियन लीटर प्रति दिन है, जो दुनिया में सबसे अधिक है।”

डेयरी सेक्टर ने भी देश के विकास के लिए काम किया है। शाह ने कहा कि सहकारी डेयरी का योगदान बहुत बड़ा है, जिसने किसानों के लिए काम किया है। शाह ने कहा, “कॉर्पोरेट डेयरी ने गरीब किसानों और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद की है।” शाह ने कहा, “आईडीए ने डेयरी क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। किसान तकनीकी सत्र के लिए औद्योगिक सत्र आयोजित किया गया है।” उन्होंने कहा, “डेयरी क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण पहलू है। डेयरी क्षेत्र का योगदान 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। 45 करोड़ लोग इससे जुड़े हैं।”

शाह शनिवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं और विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। गृह मंत्री बाद में सर्किट हाउस, गांधीनगर में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में भाग लेंगे। शाह बाद में दोपहर में गांधीनगर के सिविल अस्पताल में मुफ्त भोजन अभियान की शुरुआत करेंगे और फिर नारदीपुर तालाब का उद्घाटन करेंगे और वासन तालाब और कलोल के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास और ई-उद्घाटन करेंगे.

Advertisement

बाद में वह वड़ोदरा में एमएस विश्वविद्यालय के दीक्षांत मैदान में शाम को महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। रविवार को गृह मंत्री जूनागढ़ जिला बैंक मुख्यालय का शिलान्यास करेंगे और जूनागढ़ में एपीएमसी दौलतपारा स्थित कृषि शिविर में एपीएमसी किसान भवन का उद्घाटन करेंगे. शाह बाद में सोमनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और सोमनाथ ट्रस्ट के मोबाइल ऐप की लॉन्चिंग के साथ विभिन्न विकास कार्यों का ई-उद्घाटन करेंगे. गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद शाह की दो दिवसीय गुजरात यात्रा समाप्त होगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

जिलाधिकारी रीना जोशी ने जन समस्यायें सुनने के उपरांत हंस फाउंडेशन द्वारा संचालित चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया।

pahaadconnection

2023 में चमकते रहे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के सितारे

pahaadconnection

5 लाख की अवैध चरस के साथ एक गिरफ्तार

pahaadconnection

Leave a Comment