Pahaad Connection
Breaking News

नवरात्रि व्रत के दौरान इन चीजों के सेवन से रखे खुद को एनर्जेटिक

व्रत
Advertisement

नवरात्रि के दौरान कुछ लोग पुरे नौ दिन का व्रत रखते हैं। ऐसे में काम के दौरान शरीर की एनर्जी काफी तेजी के साथ ख़तम होने लगती है। काम के दौरान पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहने के लिए कुछ चीजों का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे में व्रत रखने वाले व्यक्ति को उन चीजों के बारे में पता होना जरुरी  होता है जिनको हम काम करने के दौरान अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं।

  1. व्रत के दौरान लोग साबूदाने का सेवन कर सकते हैं। साबूदाने का खीर, बड़ा और खिचड़ी न केवल स्वाद में अच्छी होती हैं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद उपयोगी होती हैं ऐसे में साबूदाने का सेवन व्रत के दौरान शरीर में उर्जा बनाए रख सकता है।
  2. व्रत के दौरान आलू का सेवन कर सकते हैं। आलू के सेवन से न केवल शरीर में एनर्जी बनी रह सकती है बल्कि इसके अंदर प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में उपयोगी है।
  3. अपनी डाइट में मखाने को जोड़ सकते हैं। मखानों के सेवन से न केवल हड्डियों को मजबूत रखा जा सकता है बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाला कैल्शियम शरीर में एनर्जी लेवल को बरकरार रख सकता है।
  4. अपनी डाइट में नारियल पानी को जोड़ सकते हैं। नारियल पानी के सेवन से शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है साथ ही यह पाचन तंत्र को मजबूत रखने में भी उपयोगी है।
  5. अपनी डाइट में मूंगफली को भी जोड़ सकते हैं। मूंगफली के अंदर प्रोटीन फाइबर कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जो सेहत को हेल्दी रखने में उपयोगी हैं।
Advertisement

Related posts

राज्य स्तरीय अंतर पॉलीटेक्निक खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं 2023 का समापन

pahaadconnection

विकसित भारत के निर्माण के संकल्प पर मुहर लगाने का है यह चुनाव: त्रिवेंद्र

pahaadconnection

डबल इंजन की सरकार ही करेगी छत्तीसगढ़ का विकास

pahaadconnection

Leave a Comment