Pahaad Connection
Breaking Newsअन्यदेश-विदेशसोशल वायरल

वोडाफोन आइडिया ने चीनी कंपनी जेडटीई को करीब 200 करोड़ रुपये का नेटवर्क गियर ऑर्डर दिया

वोडाफोन आइडिया
Advertisement

टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में चीनी कंपनी जेडटीई को करीब 200 करोड़ रुपये का नेटवर्क गियर ऑर्डर दिया है, इस मामले से वाकिफ तीन सूत्रों ने बताया। सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ (एमपी-सीजी) के दूरसंचार सर्किलों में ब्रॉडबैंड नेटवर्क उपकरणों के लिए ऑर्डर दिया है। एक सूत्र ने कहा, ”वोडाफोन आइडिया ने जेडटीई को करीब 200 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया है।”

उन्होंने कहा कि यह मामला राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NSCS) के संज्ञान में लाया गया है, जो विश्वसनीय टेलीकॉम पोर्टल का प्रबंधन करता है और अनुमेय टेलीकॉम गियर के लिए मंजूरी प्रदान करता है। वोडाफोन आइडिया को भेजी गई ईमेल क्वेरी का कोई जवाब नहीं मिला। दो सूत्रों ने बताया कि ऑर्डर गुजरात और एमपी-सीजी सर्कल के लिए दिया गया है, जबकि उनमें से एक ने बताया कि ऑर्डर में महाराष्ट्र सर्कल भी शामिल है। 16 दिसंबर, 2020 को सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने दूरसंचार क्षेत्र पर राष्ट्रीय सुरक्षा निर्देश को मंजूरी दे दी, जो सेवा प्रदाताओं को विश्वसनीय स्रोतों से उपकरण खरीदने के लिए अनिवार्य करता है।

इस निर्देश के प्रावधानों के तहत, सरकार देश के दूरसंचार नेटवर्क में स्थापना के लिए विश्वसनीय स्रोतों और उत्पादों की एक सूची घोषित करती है। निर्देश से संबंधित सभी कार्य विश्वसनीय टेलीकॉम पोर्टल के माध्यम से किए जाते हैं। विश्वसनीय स्रोतों और उत्पाद की सूची उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की अध्यक्षता वाली समिति के अनुमोदन के आधार पर तय की जाती है। निर्देश, हालांकि, वार्षिक रखरखाव अनुबंध या निर्देश के प्रभाव में आने से पहले नेटवर्क में पहले से शामिल मौजूदा उपकरणों के अपडेट को प्रभावित नहीं करता है। इस निर्देश के बाद चीनी कंपनियां 5जी टेलीकॉम गियर के लिए ऑर्डर हासिल नहीं कर पाई हैं। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि किसी ने एनएससीएस के समक्ष पुरस्कार पर आपत्ति जताई है, जो इस मामले को देखेगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अब सिर्फ 89 रुपये में मिलेगा घर जैसा खाना, जानिए किसने शुरू की सर्विस

pahaadconnection

हड़ताल पर बैठी आशा कार्यकर्ताओं ने सिलवानी विधायक को दिया ज्ञापन। सुघोष कार्यक्रम में उपस्थित हुए विधायक।

pahaadconnection

सतत विकास आज के समय की जरूरत : राज्यपाल

pahaadconnection

Leave a Comment