Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

गर्मियों में पानी की कमी से हो सकते हैं ये भारी नुकसान

गर्मियों
Advertisement

देश के कई इलाकों में गर्मी ने जोर पकड़ लिया है।  अब लोग गर्म कपड़ों की जगह हल्के सूती कपडे पहनते हैं। गर्मियों में  प्यास बहुत लगती है उसका कारण शरीर में पानी की कमी होती है।  बार बार पसीने से शरीर का पानी कम हो जाता है। ऐसे में शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ज्यादा धुप में रहने से और अधिक पसीना आने से हिट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे के शरीर में पानी की कमी से क्या तकलीफे हो सकती है।


पानी की कमी से होने वाली समस्या :

1 )ह्दय रोग का खतरा :
पानी की कमी से स्ट्रोक का खतरा रहता है और स्ट्रोक के मरीजों में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती है।  डीहाइड्रेशन रक्त वाहिकाओं में एंडोथेलियम कार्यो में बाधा डाल सकता है। इससे रक्त की आपूर्ति प्रभावित होती है और हार्ट अटेक का खतरा रहता है।  हार्ट अटेक के खतरों से बचने के लिए पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखें।

2 )ऑक्सीजन की कमी :
अगर आप पानी कम पि रहें हैं और शरीर से ज्यादा पानी निकल रहा है तो यह काफी गंभीर स्थिति बन जाती है। कई बार यह स्थिति जानलेवा भी साबित होती है। इससे आपका ब्लड प्रेसर डाउन हो सकता है और ब्लड प्रेसर डाउन से आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल भी तेजी से कम होने लगता है।  इससे अन्य समस्याएं भी सामने आती है।

Advertisement

3 )हिट स्ट्रोक का खतरा :
गर्मियों में कम पानी पिने से हिट स्ट्रोक का खतरा बहुत ही आम है।  यह स्थिति डीहाइड्रेशन के कारण होती है। गर्मियों में बार बार पानी पीना चाहिए ताकि पानी की कमी न हो।  कुछ लोग एक्सरसाइज करने के बाद भी पानी नहीं पीते और पसीने बहुत आता है जिसके कारण उन्हें शरीर में पानी की कमी हो जाती है।  ऐसे लोगों को उल्टी , लो ब्लड प्रेसर , बेचैनी , थकान , सिरदर्द जैसी समस्या बनी रहती है।

Advertisement

4 )गुर्दे की समस्या :
अगर आप लंबे समय तक पानी कम पि रहें है तो यह क्रॉनिक डीहाइड्रेशन है।  इसके कारण आपको यूरिन इंफेक्शन , किडनी स्टोन जैसी समस्या  भी हो सकती है।  इसके घातक परिणामों में किडनी फेल भी हो सकती है।  किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पूर्व सीएम की फोर्च्यून गाड़ी डिवाईडर से टकराई, हरीश रावत घायल

pahaadconnection

दिल्ली पुलिस की रोहिणी में हुई मुठभेड़, लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के 2 सदस्य गिरफ्तार

pahaadconnection

मंत्री ने किया प्रशिक्षणरत प्रशिक्षणार्थियों के साथ सीधा संवाद

pahaadconnection

Leave a Comment