Pahaad Connection
Breaking Newsउत्तराखंड

पीडित केन्द्रित पुलिसिंग पर रहेगा फोकस : एसएसपी

Advertisement

देहरादून, 15 सितम्बर। जनपद देहरादून के नये कप्तान अजय सिंह ने आज अपना पदभार ग्रहण कर लिया हैं. इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड के विजन “ड्रग फ्री देवभूमि 2025” को साकार करना तथा पीडित केन्द्रित पुलिसिंग पर फोकस करना अपनी प्रमुख प्रार्थमिकता बताया।

आज नवनियुक्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अजय सिंह द्वारा जनपद देहरादून में बतौर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून का चार्ज-भार ग्रहण किया। चार्ज भार ग्रहण करने के उपरान्त दोपहर एक बजे एसएसपी कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता मे नवनियुक्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अजय सिंह  ने अपनी प्रार्थमिकताओं के सम्बन्ध में अवगत कराया।

Advertisement

उन्होंने बताया की वर्तमान में मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड के विजन ड्रग फ्री देवभूमि 2025 की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में और अधिक प्रभावी कदम उठाये जायेंगे, नशे की तस्करी में लिप्त आदतन  अपराधियो की हिस्ट्रीशीट खोली जायेगी साथ ही उनके विरूद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत प्रभावी कार्यवाही करते हुए उनकी सम्पत्तियो को अटैच करते हुए कुर्की की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। जिससे ऐसे अपराधियों के मध्य एक कडा सन्देश पहुंचाया जा सके।

नशे के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान में आम जन की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सभी थाना क्षेत्रों में सप्ताह में एक दिन प्रत्येक शनिवार को आम जन के मध्य नशे के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु पुलिस की चौपाल आयोजित की जायेगी। इसके अतिरिक्त जनपद स्तर पर नशे के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने हेतु गठित एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का नम्बर आम जन के मध्य प्रसारित किया जायेगा, जिस पर कोई भी व्यक्ति नशा तस्करों के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की सूचना को उपलब्ध करा सकता है, सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम पूर्ण रूप से गोपनीय रखा जायेगा।

Advertisement

जनपद में अपराध एवं कानून व्यवस्था की स्थिति को और बेहतर करने के प्रयास किये जायेंगे साथ ही सभी थानों में पीडित केन्द्रित पुलिसिंग पर विशेष फोकस किया जायेगा तथा इस बात को सुनिश्चित किया जायेगा कि थाने/चौकियों में आने वाले प्रत्येक पीडित के साथ पुलिस द्वारा अपना व्यवहार संयमित रखते हुए उसकी समस्या को बेहतर ढंग से सुनकर उस पर त्वरित कार्यवाही की जाये।

स्ट्रीट क्राइम पर पुलिस द्वारा विशेष रूप से फोकस किया जायेगा, क्योंकि किसी भी सार्वजनिक स्थान पर चेन/पर्स स्नेचिंग अथवा अन्य आपराधिक घटना घटित होने पर आस-पास के व्यक्तियों के बीच एक भय का माहौल उत्पन्न हो जाता है तथा समाज में इसका एक नकारात्मक संदेश जाता है। पुलिस का प्रयास रहेगा कि इस प्रकार की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जाये, साथ ही यदि इस प्रकार की कोई घटना घटित होती है तो उसका त्वरित अनावरण सुनिश्चित किया जाये।

Advertisement

भूमि सम्बन्धी धोखाधडी जोकि जनपद देहरादून की सबसे बडी समस्याओं में से एक है, उस पर प्रभावी रूप से कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी तथा संगठित गैंग बनाकर लोगों से भूमि सम्बन्धी धोखाधडी करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए उनकी सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। इसके अतिरिक्त ऐसे व्यक्तियों द्वारा सरकारी भूमि पर अवैध रूप सेे अतिक्रमण कर अर्जित की गयी सम्पत्ति को सम्बन्धित विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर उसके ध्वस्तिकरण की कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

 

Advertisement

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

राज्यपाल ने ली अधिकारियों की बैठक

pahaadconnection

हरे धनिए में होते हैं ऑर्गेनिक पोषक तत्व, जाने इस के अद्भुत फायदे

pahaadconnection

सर्दियों में धूप सेकने से आ गई है टैनिंग, इन उपायों से मिलेगा फायदा

pahaadconnection

Leave a Comment