Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

योजनाओं से काश्तकारों को मिले लाभ को भाजपा, दुग्ध संघ चुनाव को जीत में बदलेगी : चुफाल

Advertisement

देहरादून 25 नवंबर। भाजपा ने सरकारी योजनाओं से दुग्ध काश्तकारों को मिलने वाले लाभ के आधार पर दुग्ध संघों के चुनाव जीतने का दावा किया है। पार्टी मुख्यालय में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और दुग्ध संघों के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक बिशन सिंह चुफाल ने तैयारी के दृष्टिगत एक महत्वपूर्ण बैठक ली है।

इस मौके पर श्री चुफाल ने बताया कि केंद्र और प्रदेश सरकार की दुग्ध प्रोत्साहन योजना का बड़ा लाभ हमारे काश्तकारों को मिला है। उन्होंने कहा, पहाड़ में पशुधन रोजगार का एक महत्वपूर्ण साधन रहा है और आज भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए दुग्ध व्यवसाय जीवनयापन की कड़ी है। हमारी सरकार महिला डेयरी के लिए 70 फीसदी और सामान्य वर्ग के लिए 50 फीसदी अनुदान दे रही है। सरकार की पालतू जानवरों के चारे को लेकर 75 फीसदी की छूट और जानवरों की खरीद के लिए 50 हजार रुपए की मदद काश्तकारों के जीवन ने बड़ा बदलाव ला रही है। छोटे किसानों और पशुपालकों के लिए केंद्र और राज्य सरकार ऐसी ही योजनाएं दुग्ध संघ ने पार्टी प्रतिनिधित्व बढ़ाने में साबित होने वाली हैं। दुग्ध संघ के चुनाव प्रक्रिया की जानकारी देते हुए श्री चुफाल ने बताया कि प्राथमिक समिति के सदस्य और उनके अध्यक्ष के चुनाव संपन्न हो गए हैं। आगे कुल 11 दुग्ध संघों में से 9 संघों के अध्यक्ष के चुनाव होने हैं जिसकी तैयारी को लेकर आज यह बैठक बुलाई गई थी। जिसमे संबंधित सांगठनिक जिलों के अध्यक्षों के साथ रणनीति को लेकर चर्चा पर्यवेक्षकों ने विचार विमर्श किया है।

Advertisement

उन्होंने आगे की कार्ययोजना को लेकर बताया कि शीघ्र ही हम जनपदों में जाकर संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठकर प्रत्याशियों के नामों पर विचार करेंगे और 3 नामों का पैनल प्रदेश नेतृत्व को सौंपा जाएगा। बैठक ने चुंफाल के अतिरिक अन्य पर्यवेक्षक श्री उमेश त्रिपाठी, श्री राम मेहरोत्रा समेत संबंधित जनपदों के अध्यक्ष सम्मिलित हुए।

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

केंद्रीय मंत्री ने किया वैश्विक मत्स्यपालन सम्मेलन भारत 2023 का उद्घाटन

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने किया हिन्दी फीचर फिल्म कलरव का ट्रेलर लॉन्च

pahaadconnection

बाल दिवस के अवसर पर महर्शि विद्या मंदिर बिलौना में वार्षिकोत्सव  ‘‘गूंज‘‘ का आयोजन किया गया

pahaadconnection

Leave a Comment