Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

देश की अर्थव्यवस्था में वैश्य समाज का योगदान महत्वपूर्ण : विशाल गुप्ता

Advertisement

देहरादून। आज अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के अध्यक्ष राम गोपाल गोयल और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महामंत्री दीपक सिंघल के मार्ग दर्शन में महानगर अध्यक्ष बनने के बाद विशाल गुप्ता ने समाज के प्रबुद्ध जनो के साथ प्रथम बैठक आयोजित की। बैठक का संचालन निकुंज गुप्ता ने किया। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुये अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के महानगर अध्यक्ष विशाल गुप्ता ने कहा की देश की अर्थव्यवस्था में वैश्य समाज का योगदान महत्वपूर्ण हैं। वैश्य समाज के कार्यों से नई पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी। अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के मुख्य उद्देश्य को गति मिलेगी एवं हम सब मिलकर संगठन को मजबूत बनाएंगे। उन्होंने कहा की उनकी प्राथमिकता समाज को एक पटल पर लाने एवं एकजुट करने पर होगी। वैश्य समाज संगठित हो कर देश की प्रगति में योगदान दे।
आज राजधानी देहरादून में स्थित एक होटल में अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की बैठक आयोजित की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुये महानगर अध्यक्ष विशाल गुप्ता ने कहा की देश की अर्थव्यवस्था और प्रगति में अहम योगदान देने वाला वैश्य समाज यदि संगठित होकर देश की प्रगति में योगदान दे तो भारत में ऐतिहासिक परिवर्तन हो सकता है। वैश्य समाज के लोग अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा समाज व देश के विकास में लगाते हैं। यह समाज, देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अर्थव्यवस्था किसी भी देश की रीढ़ की हड्डी होती है। जैसे रीढ़ की हड्डी टूट जाने पर पुरा शरीर बेकार हो जाता है इसी प्रकार जब किसी देश की अर्थव्यवस्था चरमरा जाती है तो उस देश की सारी व्यवस्थाएं व सेवाएं भी चरमरा जाती है। इसलिए देश की आर्थिक विकास में वैश्य समाज की महत्वपूर्ण भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है। समाज व देश की चिंता करना न केवल हमारा कर्तव्य है बल्कि यह हमारा दायित्व भी है। भाजपा राज में हमने परिवर्तन का दौर देखा है। पिछले नौ वर्षों में देश की प्रगति के लिए जितने काम हुए हैं इससे पहले कभी भी नहीं हुए हैं। वैश्य समाज छोटे छोटे संगठन, संस्थाओं में बटे रहने की जगह एक झंडे के नीचे संगठित हो कर काम करें तो निश्चित रूप से अगले आने वाले सालों में भारत की अर्थव्यवस्था 30 बिलियन डालर की होगी।
अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के महानगर अध्यक्ष विशाल गुप्ता ने एकता और संगठन की शक्ति पर जोर देते हुए कहा कि यदि हम सभी संगठित होकर काम करें तो कोई भी हमारी एकता और शक्ति को ललकार तथा नकार नहीं सकता। वैदिक युग के आगमन के बाद जिस समुदाय ने राष्ट्रीय हित के लिए हर क्षेत्र में योगदान दिया है वह कोई और नहीं बल्कि वैश्य समुदाय है जिसने हर क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी है, जो देश की प्रगति के पथ को आकार देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को प्रमाणित करता है। अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन एक गैर राजनीतिक व सामाजिक संगठन है जो देश और विदेशो में लोगो की उन्नति के लिए समर्पित है। अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन का काम न केवल वैश्य समुदाय के लोगो के लिए है बल्कि सर्वजन के लिए है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

विकास योजनाओं के धरातलीय क्रियान्वयन मे अदभुद क्षमता के धनी है धामी : चौहान

pahaadconnection

गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स ने मध्‍यप्रदेश में एक नया शोरूम खोला

pahaadconnection

सैनिक कल्याण मंत्री ने की गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात

pahaadconnection

Leave a Comment