Pahaad Connection
Breaking Newsउत्तराखंडज्योतिष

सूर्य ढलने के समय करे शनिदेव की पूजा : डॉक्टर आचार्य सुशांत राज

Advertisement

देहरादून। डॉक्टर आचार्य सुशांत राज ने जानकारी देते हुये बताया की  इस साल शनि जयंती 6 जून, गुरुवार के दिन है। हिन्दू पंचांग के अनुसार इस साल ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि 6 जून 2024 को है और इस तारीख पर न्याय के देवता शनिदेव का जन्मदिवस मनाया जाएगा। ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि की शुरुआत 05 जून की शाम को 07 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन 6 जून को शाम 06 बजकर 07 मिनट पर होगी। इस कारण शनि जयंती 6 जून को ही मनाई जाएगी।

शनि जयंती शनिदेव की विशेष कृपा पाने के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है। शनि जयंती 6 जून को है, इसलिए आप किसी भी समय पर शनिदेव की पूजा कर सकते हैं। इससे शनिदेव की कृपा आप पर बनी रहती है लेकिन पौराणिक मान्यता है कि अगर सूर्य के ढलने के समय अगर शनिदेव की पूजा की जाए, तो शनिदेव की विशेष कृपा मिलती है। विशेषकर जो लोग शनि की साढ़ेसाती या शनि की ढैया से पीड़ित हैं, उन्हें शनि जयंती पर शनिदेव की पूजा जरूर करनी चाहिए।

Advertisement

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें। इसके बाद नीले या काले रंग के कपड़े पहन लें। शनि मंदिर जाकर सरसों के तेल में काले तिल डालकर शनिदेव को अर्पित करें। इसके बाद शनिदेव के सामने दीपक जलाकर उनकी कृपा पाने के लिए प्रार्थना करें। शनि चालीसा का पाठ करके शनिदेव को प्रसाद चढ़ाएं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

हर हर गंगे : गंगा दशहरा के पावन पर्व पर लाखों श्रद्धालुओ ने लगाई श्रृद्धा की डुबकी

pahaadconnection

राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने दी बधाई

pahaadconnection

राज्यपाल ने विजय दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएँ दी

pahaadconnection

Leave a Comment