Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

गर्मियों में अपनी त्वचा का इस तरह से रखें ध्यान, चेहरे पर आएगी चमक

गर्मियों
Advertisement

चिलचिलाती गर्मी त्वचा को प्रभावित कर सकती है। इससे टैनिंग, ड्राई पैच, ओवरएक्टिव सिबेसियस ग्लैंड्स, सनबर्न, पिगमेंटेशन, ब्लेमिश और मुंहासें जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस मौसम में आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। बदलते मौसम के साथ आपको अपनी त्वचा की देखभाल के उत्पादों और रूटीन को भी अपडेट करने की जरूरत है। आइए आज हम आपको गर्मियों के दौरान त्वचा की देखभाल करने के कुछ तरीके साझा करते हैं।

फेसवॉश को बदलें

गर्मियों के दौरान जलवायु गर्म और आर्द्र होती है। इस वजह से चेहरा अधिक तेल का उत्पादन करता है, इसलिए आपको अपने फेसवॉश को उसी के अनुसार बदलना होगा। तैलीय त्वचा वालों के लिए गर्मियों में सैलिसिलिक एसिड वाला फोमिंग फेसवॉश का उपयोग करना सही रहेगा। यदि आपकी त्वचा रूखी है तो आपको लालिमा और चकत्ते का अनुभव हो सकता है, इसलिए माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें।ॉ मिश्रित त्वचा वाले जेल-आधारित फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।
सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भी है महत्वपूर्ण

Advertisement

हर मौसम में सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। सनस्क्रीन त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ ही सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाकर रखने में काफी मदद कर सकती है। लाभ के लिए अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार 50 या फिर 30 एसपीएफ़ युक्त सनस्क्रीन खरीदें और धूप में निकलने से 15 मिनट पहले इसे त्वचा पर लगाएं। अगर आप घर से बाहर हैं तो अपने चेहरे पर हर दो से तीन घंटे बाद सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

त्वचा को हाइड्रेट रखने की करें कोशिश
गर्मियों में त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करने के लिए अपनी त्वचा की देखभाल के दिनचर्या में हायलूरोनिक एसिड और रेटिनॉल से युक्त प्रोडक्ट्स को शामिल करना लाभदायक हो सकता है। ऐसे प्रोडक्ट्स त्वचा की मरम्मत करने, त्वचा को हाइड्रेट, चमक बढ़ाने और मॉइस्चराइज रखने में काफी मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और होममेड फलों के जूस का सेवन करें।

Advertisement

एक्सफोलिएट जरूर करें
गंदगी, डेड स्किन सेल्स और अन्य अशुद्धियां त्वचा की कोमलता को कम करने और मुंहासों को उभारने का मुख्य कारण मानी जाती हैं, इसलिए इनसे राहत पाना बहुत जरूरी है। इसके लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करना बेहतर हो सकता है। हालांकि, अधिक एक्सफोलिएशन त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा दो बार ही त्वचा को हल्के हाथों से एक्सफोलिएट करें। इसके लिए आप कॉफी, शहद और चीनी का मिश्रण बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
कम मेकअप करें

गर्मियों के दौरान कम मेकअप करना चाहिए क्योंकि इस मौसम में हैवी मेकअप करने से चेहरे पर दाने या फिर खुजली की समस्या हो सकती है। इसके लिए आप एक मॉइस्चराइजर, एक कंसीलर और एक न्यूड शेड की लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही क्रीम या बहुत अधिक चमकदार चीजों का इस्तेमाल न करें क्योंकि ऐसी चीजें आपको पसीने से तर कर देगीं। इसके अतिरिक्त, अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर खान-पान की चीजें शामिल करें।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री सलाहकार समूह की पहली बैठक आयोजित

pahaadconnection

राज्यपाल ने दिलायी नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश जस्टिस कुमारी ऋतु बाहरी को पद की शपथ

pahaadconnection

किसानों के समर्थन में आगे आने लगी खापें

pahaadconnection

Leave a Comment