Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

खाली पेट चाय पीना है स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक, हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

सेहत
Advertisement

भारत के नागरिक चाय को सिर्फ एक पेय नहीं, बल्कि एक भावना की तरह मानते हैं। वैसे तो भारतीय चाय प्रेमी कभी भी और कहीं भी चाय पी सकते हैं, लेकिन उनके लिए सुबह की चाय की बात ही अलग है। हालांकि, इस पेय को सुबह खाली पेट पीने से स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आइए आज हम आपको खाली पेट चाय पीने से होने वाले 5 दुष्प्रभाव के बारे में जानते हैं।

पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकती है चाय
सुबह सबसे पहले चाय पीने से अन्य पोषक तत्वों का अवशोषण बाधित हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि खाली पेट चाय का सेवन आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है। दरअसल, चाय में कैटेचिन नामक यौगिक मौजूद होते हैं, जो इन खनिजों को बांध सकते हैं और शरीर द्वारा इन्हें ठीक से अवशोषित होने से रोक सकते हैं।
खाली पेट चाय पीने से हो सकती हैं पाचन संबंधी परेशानी
चाय में टैनिन नामक यौगिक होते हैं। इस कारण खाली पेट इसके सेवन से पाचन तंत्र काफी हद तक बिगड़ सकता है। अगर कोई इंसान खाली पेट चाय ज्यादा पी ले तो उसे गैस की समस्या और पेट फूलने की शिकायत भी हो सकती है। इसके अलावा खाली पेट चाय पीने से पेट में अधिक एसिड पैदा हो सकता है, जो अन्य पाचन संबंधी परेशानियों में योगदान दे सकता है।
डिहाइड्रेशन की समस्या

चाय में डियूरेटिक होता है। इसकी वजह से आपको बार-बार पेशाब जाना पड़ सकता है। अगर बार-बार पानी का सेवन ना किया जाए तो इसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे बचाव के लिए अपने दिन की शुरुआत चाय की जगह पानी से करें। हालांकि, कॉफी या अल्कोहल जैसे अन्य पेय पदार्थों की तुलना में चाय का डियूरेटिक प्रभाव बहुत ही कम होता है।
सिर में हो सकता है दर्द

Advertisement

ज्यादातर लोग सिरदर्द को दूर भगाने के लिए चाय का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप इसका सेवन खाली पेट करेंगे तो यह बिल्कुल विपरीत काम कर सकती है। कुछ लोग चाय में मौजूद कैफीन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। इस कारण खाली पेट चाय पीने से उन्हें सिर में दर्द और चिंता या दिल की धड़कन में तेजी जैसे अन्य लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
समय के साथ दांत भी हो सकते हैं खराब

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि चाय में टैनिन नामक यौगिक होते हैं। यह मुंह में प्रोटीन और अन्य पदार्थों को बांधते हैं और समय के साथ दांत को खराब कर सकते हैं। इसके जोखिम को कम करने के लिए खाली पेट चाय बिल्कुल ना पीएं और इसका सेवन कम मात्रा में ही करने की कोशिश करें। इसके अलावा चाय पीने के बाद अपने मुंह को पानी से धोएं या दांतों को ब्रश जरूर कर लें।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अतिशीघ्र कराया जाए राज्य स्तरीय खेल महाकुम्भ : रेखा आर्या

pahaadconnection

कैड़ा के बाद भाजपा विधायक दुर्गेश्वर लाल का वन मंत्री पर गंभीर आरोप : गरीमा मेहरा दसौनी

pahaadconnection

महानगर अल्पसंख्यक मोर्चा ने हरेला पर्व पर रोपे फलदार पौधे

pahaadconnection

Leave a Comment