Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsबिजनेसराजनीति

जी20 स्वास्थ्य कार्यसमूह की दूसरी बैठक 17 अप्रैल से गोवा में शुरू होगी

जी20
Advertisement

भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत स्वास्थ्य कार्यसमूह की दूसरी बैठक 17 से 19 अप्रैल, 2023 के दौरान गोवा में आयोजित की जाएगी। इस बैठक में जी20 के 19 सदस्य देशों, 10 आमंत्रित राज्यों और 22 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 180 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। स्वास्थ्य कार्यसमूह की दूसरी बैठक में जी20 हेल्थ ट्रैक के तहत चिन्हित निम्नलिखित तीन प्राथमिकताओं पर विषयगत चर्चा होगी:

प्राथमिकता I: स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति की रोकथाम, तैयारी और प्रत्युत्तर (एक स्वास्थ्य और एएमआर पर फोकस के साथ): 

प्राथमिकता II: सुरक्षित, प्रभावी, गुणवत्ता और चिकित्सा संबंधी सस्‍ते उपाय (टीके, चिकित्सीय और निदान) तक पहुंच और उपलब्धता पर ध्यान देने के साथ फार्मास्युटिकल क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करना 

Advertisement

प्राथमिकता III: यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज और हेल्थकेयर सर्विस डिलीवरी में सुधार के लिए डिजिटल हेल्थ इनोवेशन और सॉल्यूशंस

‘अतिथि देवो भव’ के भारतीय दर्शन पर आधारित भारत की समृद्ध विविधता और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए गोवा की संस्कृति के रंगों से भरपूर कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। प्रतिनिधि गोवा की प्राकृतिक सुंदरता और उदार आतिथ्य का आनंद लेने के अलावा, गोवा की पाक कला की संस्कृति का भी आनंद लेंगे।

Advertisement

भारत की जी20 अध्यक्षता के हेल्थ ट्रैक में स्वास्थ्य कार्यसमूह की चार बैठकें और एक स्वास्थ्य मंत्री स्तरीय बैठक शामिल होंगी। भारत जी20 चर्चाओं को समृद्ध बनाने, पोषित करने और समर्थन देने के लिए स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठकों के साथ-साथ चहुँमुखी कार्यक्रमों की मेजबानी करने की योजना बना रहा है। 18 से 19 अप्रैल, 2023 को गोवा में स्वास्थ्य कार्यसमूह की दूसरी बैठक के दौरान डिजिटल स्वास्थ्य पर एक साइड इवेंट आयोजित किया जाएगा। बैठकें देश भर में विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएंगी। इसका उद्देश्य भारत की समृद्ध और विविध संस्कृतियों को प्रदर्शित करना है।

Advertisement

भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की, जो एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। भारत वर्तमान में जी20 ट्रोइका का हिस्सा है जिसमें इंडोनेशिया, भारत और ब्राजील शामिल हैं। पहली बार ट्रोइका में तीन विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दोहराया कि भारत की जी20 अध्यक्षता समावेशी, कार्रवाई-उन्मुख और निर्णायक होगी। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा घोषित मूल विषय: ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’, भारत के ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के दर्शन पर आधारित है। यह दुनिया भर के लोगों के लिए सामूहिक रूप से महामारी के बाद की एक दुनिया के निर्माण की दिशा में काम करने के लिए एक नारा है।

Advertisement

जी20 के अध्यक्ष के रूप में, भारत का उद्देश्य उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को उजागर करते हुए स्वास्थ्य संबंधी प्राथमिकताओं और पिछली अध्यक्षता से प्रमुख उपलब्धियों को जारी रखना तथा दुरुस्त करना है, जिन्हें मजबूत करने की आवश्यकता है। भारत का लक्ष्य स्वास्थ्य सहयोग के क्षेत्र में लगे विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर चर्चाओं का सम्मिश्रण करना और एकीकृत कार्रवाई की दिशा में काम करना है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

विमान दुर्घटना में नेपाल की मशहूर गायिका नीरा छन्त्याल का निधन

pahaadconnection

दिल्ली: राजधानी में गाय संरक्षण सेल पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र, शहर सरकार से जवाब मांगा

pahaadconnection

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री ने दी समान नागरिक संहिता विधेयक पास होने पर बधाई

pahaadconnection

Leave a Comment