Pahaad Connection
उत्तराखंड

उत्तराखंड के निजी विश्वविद्यालयों में भी लागू होगी नई शिक्षा नीति, विषय चुनने सहित छात्रों को होगा ये लाभ

Advertisement

इसी सत्र से उत्तराखंड के निजी विश्वविद्यालयों में भी नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी। जिसके लिए शासन स्तर पर कवायद शुरू कर दी गई है। नई शिक्षा नीति के तहत अब निजी विश्वविद्यालयों को भी कैंपस में छात्रों को अपना पसंदीदा विषय चुनने की सुविधा देनी होगी. वहीं, कानून और प्रबंधन पाठ्यक्रम संचालित करने वाले विश्वविद्यालयों को अन्य विषयों में पाठ्यक्रम शुरू करने होंगे।

प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में इसी सत्र से नई शिक्षा नीति के तहत शासन स्तर पर व्यवस्था की जा रही है। इसी तरह निजी विश्वविद्यालयों से नई शिक्षा नीति के तहत व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सुझाव मांगे गए हैं। इन विश्वविद्यालयों को भी राज्य के विश्वविद्यालयों की तरह सुविधाएं देनी होंगी।

Advertisement

जिसके तहत उन्हें छात्रों को अपना पसंदीदा विषय चुनने, अपनी पसंद के अनुसार ब्रेक लेकर अपनी पढ़ाई पूरी करने और अन्य विश्वविद्यालयों से संबद्ध पाठ्यक्रम संचालित करने की सुविधा भी देनी होती है। राज्य में वर्तमान में 21 निजी विश्वविद्यालय, 3 डीम्ड विश्वविद्यालय, एक केंद्रीय विश्वविद्यालय और 12 राज्य विश्वविद्यालय हैं।

मंगलवार को शासन स्तर पर हुई बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर धन सिंह रावत ने निजी विश्वविद्यालयों के संचालकों से व्यापक चर्चा की।

Advertisement

राज्य के निजी विश्वविद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने के लिए शासन स्तर पर कवायद शुरू कर दी गई है। शासन स्तर पर ऑपरेटरों के साथ हुई बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही उनकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मसूरी मे आग की भेंट चढ़ा होटल

pahaadconnection

लापता नाबालिग को पुलिस द्वारा सकुशल रेस्क्यू करने पर आयोग की अध्यक्ष ने दी बधाई

pahaadconnection

एसएसपी देहरादून ने किया पहला प्रशासनिक फेरबदल

pahaadconnection

Leave a Comment