Pahaad Connection
Breaking News
राजनीति

राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे फिर भागे, सऊदी एयरलाइंस से सिंगापुर गए

Advertisement

मालदीव सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने कथित तौर पर सिंगापुर और फिर सऊदी अरब के जेद्दा पहुंचने के लिए एक सऊदी एयरलाइंस का विमान लिया है। सुरक्षा सूत्र ने कहा कि उनके गुरुवार रात सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे पर पहुंचने की उम्मीद है। सूत्रों ने बताया कि राजपक्षे मालदीव से सऊदी एयरलाइन की उड़ान एसवी 788 से सिंगापुर के लिए रवाना हुए हैं।

श्रीलंका सरकार ने गुरुवार दोपहर 12 बजे से कोलंबो में कर्फ्यू लगा दिया। इस बीच, देश की सेना ने कहा कि सैनिकों को संपत्ति और जीवन के किसी भी विनाश को रोकने के लिए आवश्यक बल का उपयोग करने के लिए अधिकृत किया गया था। बुधवार की तड़के श्रीलंका से भागने के बाद राजपक्षे एक दिन के लिए मालदीव में थे – उसी दिन उन्होंने कहा था कि वह इस्तीफा दे देंगे। लेकिन गुरुवार तक, श्रीलंकाई संसद के अध्यक्ष को कोई औपचारिक त्याग पत्र प्राप्त नहीं हुआ था, जो एक स्पष्ट रूप से स्व-निर्वासित नेता के इरादों पर सवाल उठा रहा था, जिन्होंने अपने द्वीप राष्ट्र से अनुपस्थिति के दौरान प्रधान मंत्री को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया था। राजपक्षे के देश छोड़ने के कुछ ही समय बाद, प्रदर्शनकारियों ने कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय पर धावा बोलकर उन्हें हटाने की मांग की। विक्रमसिंघे ने रात भर देशव्यापी कर्फ्यू का आह्वान करते हुए जवाब दिया। कई प्रदर्शनकारियों ने दोनों पुरुषों के पद छोड़ने तक प्रदर्शन जारी रखने की कसम खाई है।

Advertisement

प्रदर्शनकारियों को संसद में प्रवेश करने से रोकने के लिए श्रीलंका सेना ने गुरुवार को संसद के पास टैंक तैनात किए। श्रीलंका में फ्लावर रोड स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय पर बुधवार को प्रदर्शनकारियों ने सेना के जवानों से झड़प के बाद धावा बोल दिया। द्वीप राष्ट्र एक गंभीर आर्थिक और राजनीतिक संकट से प्रभावित हुआ है। वर्तमान में, श्रीलंका फ्यूल और अन्य आवश्यक आपूर्ति की भारी कमी का सामना कर रहा है और बढ़ती मुद्रास्फीति के साथ अपने सबसे खराब आर्थिक संकट की चपेट में है। तेल आपूर्ति की कमी ने स्कूलों और सरकारी कार्यालयों को अगली सूचना तक बंद करने के लिए मजबूर कर दिया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

विभागीय मंत्री धन सिंह रावत ने कहा- ई-ग्रंथालय में शत-प्रतिशत छात्र-छात्राएं होंगे पंजीकृत

pahaadconnection

हरियाणा: हरियाणा में सरकार का नहीं, बल्कि अपराधियों का चलता राज: डा सुशील गुप्ता

pahaadconnection

‘यूनेस्को की सूची में चेन्नाकेशव मंदिर को शामिल करने की उम्मीद’: बसवराज बोम्मई

pahaadconnection

Leave a Comment