Pahaad Connection
अन्य

श्रीलक्ष्मी सुरेश: मिलिए सबसे कम उम्र की वेब डिज़ाइनर से

Advertisement

जीवन में सफल होने के लिए किसी जादू की छड़ी की जरूरत नहीं है। आपको केवल सफल होने की इच्छा, चीजों को करने की इच्छा, आगे बढ़ने की क्षमता और असफलताओं में भी प्रयास करने की दृढ़ता की आवश्यकता है। क्या आपने श्रीलक्ष्मी सुरेश की प्रेरक कहानी कभी सुनी है?

श्रीलक्ष्मी सुरेश भारत की सबसे कम उम्र की वेब डिज़ाइनर हैं। उन्हें दुनिया की सबसे कम उम्र की सीईओ के रूप में जाना जाता है। उसकी कुल संपत्ति $ 1 मिलियन- $ 7 मिलियन डॉलर होने का अनुमान है। उनके समर्पण और प्रतिभा ने इस उद्धरण को साबित कर दिया कि ‘उम्र सिर्फ एक संख्या है। उन्हें सबसे लोकप्रिय कंप्यूटर वैज्ञानिकों की सूची में स्थान दिया गया था। मीडिया उन्हें दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला एंटरप्रेन्योर डिजाइनर के रूप में पहचानती है। श्रीलक्ष्मी सुरेश का जन्म फरवरी 1998 में कोझीकोड, केरल, भारत में सुरेश मेनन और विजू सुरेश के घर हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केरल के प्रेजेंटेशन हायर सेकेंडरी स्कूल में की। इसके अलावा, उन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज, देवगिरी से बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। 3 साल की उम्र में जब एक बच्चा नई चीजें सीखने की कोशिश कर रहा था, उसने कंप्यूटर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। उन्होंने महज 4 साल की उम्र में डिजाइन करना शुरू किया और आखिरकार 6 साल की उम्र में अपनी पहली वेबसाइट डिजाइन की। जब वह कक्षा 4 और 8 साल की थीं, तब उन्होंने अपने स्कूल के लिए एक वेबसाइट डिजाइन की थी, जिसका उद्घाटन तत्कालीन वन मंत्री बिनॉय विश्वम ने 2006 में किया था। वह अपना खुद का कुछ बनाना चाहती थी जिसने उसे अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने 2009 में 11 साल की उम्र में ई-डिजाइन की शुरुआत की थी। उसी साल उन्होंने अपनी दूसरी कंपनी टाइनी लोगो शुरू की। वह केरल की सबसे अमीर सीईओ और डिजाइनर हैं।

Advertisement

eDesign एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको वेबसाइट डिज़ाइन करने और उसके वेब विकास के लिए एक दृष्टिकोण प्रदान करता है। वेबसाइट में वे सभी आवश्यक प्रक्रियाएं शामिल हैं जिन्हें वेबसाइट बनाने के लिए तैयार करने की आवश्यकता है; इसमें रणनीतिक योजना, व्यापार खुफिया, रचनात्मक दृष्टिकोण, अनुप्रयोग विकास, और उत्पाद और सेवा प्रचार शामिल हैं। सुरेश ने एक इंटरव्यू में अपने स्टार्टअप टिनी लोगो के बारे में बात की, उन्होंने कहा, “टाइनी लोगो एक लोगो-आधारित खोज इंजन है। मुझे लोगो इकट्ठा करने में बहुत दिलचस्पी है और सिर्फ सुंदर लोगो को इकट्ठा करने के लिए, मैंने साइट शुरू की। लेकिन मेरे पिताजी ने मुझे बताया कि अन्य कंपनियों की साइटों से उनकी अनुमति के बिना लोगो लेना कानून के खिलाफ है। इसलिए मैंने कानूनी रूप से लोगो को इकट्ठा करने के बारे में सोचा। उस अवधि के दौरान, मैं श्री सैनुल आबिदीन (साइब्रोसिस टेक्नोसॉल्यूशंस) से मिला, जो अपनी इंद्रधनुष तकनीक के लिए विश्व प्रसिद्ध हैं। , और उसके साथ इस मामले पर चर्चा की। उस चर्चा से लोगो-आधारित खोज इंजन का विचार आया और मैंने इसे साइब्रोसिस टेक्नोसॉल्यूशंस के सहयोग से निष्पादित किया”।

उन्होंने डिजाइन और रचनात्मकता में उत्कृष्टता के लिए 40 से अधिक पुरस्कार प्राप्त किए हैं जिनमें कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी शामिल हैं। उनमें से कुछ हैं:
– यूके में फीबलमाइंड्स अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस
– उन्हें यूएसए में गोल्डन वेब अवार्ड भी मिला है
– उसने कनाडा में सिक्सटी प्लस एजुकेशन अवार्ड जीता
– उन्हें महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (भारत) द्वारा सम्मानित किया गया और विज्ञान भवन में सोनिया गांधी द्वारा 2008 में असाधारण उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्राप्त किया।

Advertisement

वह भारत की पहली सबसे कम उम्र की महिला उद्यमी हैं। उसने जिन कंपनियों की स्थापना की है, वे वेब डिजाइनिंग, एसईओ और अन्य में सेवाएं प्रदान करती हैं। वह गुणवत्तापूर्ण काम में दृढ़ विश्वास रखती हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के निकट चल रहे एलीवेटेड रोड और टनल निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया

pahaadconnection

आयकर विभाग से जुड़ा यह काम अगर जल्द नहीं किया तो भारी नुकसान हो सकता है

pahaadconnection

राजामौली के समर्थन में उतरीं बॉलिवुड क्वीन, कहा- हर जगह भगवा झंडा लेकर चलने की जरूरत नहीं

pahaadconnection

Leave a Comment