Pahaad Connection
Breaking Newsअन्यदेश-विदेशबिजनेससोशल वायरल

पेटीएम ने स्टॉक एक्सचेंजों के साथ Q4 FY23 के लिए अपना संशोधित शेयरहोल्डिंग पैटर्न दायर किया

पेटीएम
Advertisement

अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने स्टॉक एक्सचेंजों के साथ Q4 FY23 के लिए अपना संशोधित शेयरहोल्डिंग पैटर्न दायर किया है। कंपनी ने घरेलू संस्थानों के साथ-साथ विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) की शेयरधारिता में वृद्धि देखी है। म्युचुअल फंड (एमएफ) और वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) द्वारा अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने से घरेलू संस्थागत शेयरधारिता 1.9 प्रतिशत से बढ़कर 3.2 प्रतिशत हो गई है।म्यूचुअल फंड की कुल शेयरधारिता तिमाही दर तिमाही लगभग 1 प्रतिशत बढ़ी है, जिसमें मिराए एसेट की हिस्सेदारी 1.1 प्रतिशत से बढ़कर 1.8 प्रतिशत हो गई है।विदेशी संस्थागत शेयरधारिता में 6.7 प्रतिशत से 11.5 प्रतिशत की छलांग देखी गई है, क्योंकि एफपीआई ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी में काफी वृद्धि की है।

मुख्य रूप से अलीबाबा द्वारा हिस्सेदारी की बिक्री के कारण पिछली तिमाही के 66 प्रतिशत की तुलना में एफडीआई की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत है। चीनी ई-कॉमर्स कंपनी जनवरी और फरवरी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचकर कंपनी से पूरी तरह बाहर हो गई है।बायबैक के परिणामस्वरूप, भले ही इसके कुल शेयरों की संख्या वही रही, पेटीएम में चींटी की हिस्सेदारी थोड़ी बढ़ कर 25.47 प्रतिशत हो गई थी। एंट फाइनेंशियल अब 3.3 मिलियन शेयर बेचकर 25 फीसदी से नीचे 24.94 फीसदी पर आ गया है, जो नियामक दिशानिर्देशों के अनुसार अपेक्षित था।हालाँकि, QoQ के आधार पर, चींटी की हिस्सेदारी स्थिर बनी हुई है (23 मार्च में 24.94 प्रतिशत की तुलना में दिसंबर 2022 में 24.86 प्रतिशत)।यह ध्यान देने योग्य है कि अलीबाबा और चींटी दो अलग-अलग संस्थाएँ हैं जिनका कोई भौतिक संबंध नहीं है।

पेटीएम अपने सभी प्रमुख व्यवसायों में निरंतर वृद्धि दिखा रहा है। जबकि पेटीएम के Q4 परिणामों की प्रतीक्षा की जा रही है, पिछली तिमाही में, कंपनी ने अपने सितंबर 2023 के मार्गदर्शन से बहुत पहले ही परिचालन लाभप्रदता का मील का पत्थर हासिल कर लिया। ESOP लागत से पहले फिनटेक दिग्गज का EBITDA एक साल पहले (27 प्रतिशत) की तुलना में ESOP मार्जिन से 2 प्रतिशत राजस्व के साथ EBITDA के साथ 31 करोड़ रुपये था। वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में परिचालन से पेटीएम का राजस्व 42 प्रतिशत बढ़कर 2,062 करोड़ रुपये हो गया, जो इसके मुख्य भुगतान व्यवसाय में वृद्धि और क्रेडिट व्यवसाय और वाणिज्य व्यवसाय में निरंतर वृद्धि की गति से प्रेरित है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मां शाकुंभरी देवी सांस्कृतिक सेवा समिति की बैठक आयोजित

pahaadconnection

वित्त मंत्री सीतारामन घोषणा की पैन को आधार के साथ लिंक नहीं करेंगे तो पैन कार्ड डीएक्टीवेट किया जा सकता है

pahaadconnection

डीएम ने दिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश

pahaadconnection

Leave a Comment