Pahaad Connection
खेल

नीरज चोपड़ा चोट के कारण बर्मिंघम कामनवेल्थ गेम्स से हटे

Advertisement

भारत के लिए एक बड़ा झटका, पदक के प्रबल दावेदार नीरज चोपड़ा ने हाल ही में विश्व चैंपियनशिप में अपने ऐतिहासिक रजत पदक विजेता अभियान के दौरान विकसित हुई कमर में खिंचाव के कारण आगामी कामनवेल्थ गेम्स से मंगलवार को नाम वापस ले लिया। “हमारे ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा अपनी फिटनेस को लेकर चिंताओं के कारण बर्मिंघम 2022 में अपने खिताब का बचाव नहीं करेंगे। हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं और इन चुनौतीपूर्ण समय में उनका समर्थन कर रहे हैं, ”आईओए के ट्विटर अकाउंट ने एक बयान में कहा।

एथलीट के करीबी सूत्रों के मुताबिक, यह कमर में मामूली खिंचाव है लेकिन एहतियात के तौर पर उन्हें आराम करने के लिए कहा गया है। 2003 में पेरिस में लंबी कूद में कांस्य जीतने वाली अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद चोपड़ा शनिवार शाम यूजीन में विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय एथलीट बन गए थे। चौथे प्रयास में 88.13 मीटर थ्रो में रजत पदक सुनिश्चित करने के बाद, चोपड़ा को अपनी दाहिनी जांघ में कुछ बेचैनी महसूस हुई और उनका सबसे बुरा डर सच हो गया।

Advertisement

आईओए महासचिव राजीव मेहता ने एक बयान में कहा, “नीरज चोपड़ा ने फिटनेस संबंधी चिंताओं के कारण बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने में असमर्थता जताने के लिए मुझे आज अमेरिका से फोन किया था।” “यूजीन में 2022 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उनकी भागीदारी के बाद, उनका सोमवार को एमआरआई स्कैन किया गया था और इसके आधार पर, उनकी मेडिकल टीम ने उन्हें एक महीने के आराम की सलाह दी थी।”

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा नामित मूल टीम में नीरज चोपड़ा, डीपी मनु और रोहित यादव में तीन पुरुष भाला फेंकने वाले शामिल थे (तीनों ने इस सीजन में पहले ही 80 मीटर का आंकड़ा पार कर लिया है)। रोहित हाल ही में नीरज के साथ विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे थे, जबकि मनु का सीजन का सर्वश्रेष्ठ 84.35 मीटर थ्रो है। विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स ने ओरेगॉन में कहा था कि वह बर्मिंघम जा रहे हैं और अब वह स्वर्ण जीतने के प्रबल दावेदार होंगे। दो भारतीय एथलीट पोडियम फिनिश के लिए विवाद में हो सकते हैं यदि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अल्मोड़ा पुलिस टीम ने किया जनपद का नाम रोशन

pahaadconnection

मुनस्यारी के हिमांशु बिष्ट का स्पोर्ट्स कालेज में चयन

pahaadconnection

“खेलेगा उत्तराखंड तो बढ़ेगा उत्तराखंड” : खेल मंत्री

pahaadconnection

Leave a Comment