Pahaad Connection
देश-विदेश

ऑस्ट्रेलिया का “सोमर्टन मैन” रहस्य 7 दशकों के बाद सुलझ गया, शोधकर्ता कहते हैं

Advertisement

सीएनएन ने एक रिपोर्ट में कहा कि एक ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ता ने समुद्र तट पर मृत पाए गए एक व्यक्ति की पहचान करके 73 साल पुराने रहस्य को सुलझाने का दावा किया है। एडिलेड विश्वविद्यालय के डेरेक एबॉट ने कहा कि शरीर कार्ल “चार्ल्स” वेब का था, जो 1905 में मेलबर्न में पैदा हुए एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, आउटलेट ने अपनी रिपोर्ट में आगे कहा। सात दशकों से अधिक समय से, आदमी की पहचान एक रहस्य रही है, जिसने ठंडे युद्ध के जासूसों के लिए झुके हुए प्रेमी की विशेषता वाले सिद्धांतों को जन्म दिया और ऑस्ट्रेलिया के सबसे कुख्यात ठंडे मामलों में से एक बना रहा।

अच्छे कपड़े पहने व्यक्ति का शव ऑस्ट्रेलियाई समुद्र तट पर पड़ा मिला। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एक अर्ध-स्मोक्ड सिगरेट उसके कॉलर पर पड़ी हुई थी, और उसकी जेब में एक फारसी कविता के अंतिम शब्दों के साथ एक किताब में एक युद्धकालीन कोड लिखा हुआ था। इस सबने दशकों तक अटकलें लगाईं कि वह आदमी एक जासूस था।

Advertisement

कागज के फटे टुकड़े पर फारसी शब्द “तमम शुद” थे, जिसका अंग्रेजी में अर्थ है “यह समाप्त हो गया”, आउटलेट ने कहा।

शव 1 दिसंबर, 1948 को एडिलेड में सोमरटन बीच पर मिला था। वह आदमी अच्छी तरह से निर्मित था, माना जाता है कि उसकी उम्र 40 के दशक में और लगभग 5 फीट 11 इंच लंबा था। सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी ग्रे-नीली आंखें और जिंजरी-ब्राउन बाल थे। उस आदमी को समुद्र तट के बाद “सोमर्टन मैन” कहा जाता था जहां उसका शरीर मिला था।

Advertisement

उसकी जेब में बस और ट्रेन का टिकट, एक च्युइंग गम, कुछ माचिस, दो कंघी और सिगरेट का एक पैकेट था, लेकिन वॉलेट या आईडी कार्ड जैसा कोई पहचान प्रमाण नहीं था, जिससे पुलिस को दुनिया भर में उसकी उंगलियों के निशान भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन कोई भी पहचान नहीं सका उसे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

SC ने विजय माल्या को चार महीने की जेल की सजा सुनाई, 40 मिलियन डॉलर जमा करने को कहा

pahaadconnection

दिल्ली: गणतंत्र दिवस परेड में ‘मेड-इन-इंडिया’ हथियारों और नारी शक्ति का शानदार प्रदर्शन

pahaadconnection

महाशिवरात्रि के ठीक एक दिन पहले उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे गुट को खुली चुनौती दी

pahaadconnection

Leave a Comment