Pahaad Connection
Breaking News
देश-विदेश

हीटवेव ज़ो: स्पेनिश शहर तूफान की तरह हीटवेव नाम देने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया

Advertisement

स्पेनिश शहर सेविला हीटवेव का नाम और वर्गीकरण करने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया है – उसी तरह उष्णकटिबंधीय तूफान और तूफान का नाम दिया गया है। टाइम पत्रिका की एक रिपोर्ट के अनुसार, अत्यधिक गर्म मौसम की अवधि अधिक होने के कारण निवासियों को चेतावनी देने और ढालने का विचार है। आउटलेट ने आगे कहा कि सेविले के मौसम संबंधी डेटा सिस्टम ने इस गर्मी में शहर की चौथी, वर्तमान हीटवेव का नाम ज़ो रखा है। टाइम ने शहर के मौसम अधिकारियों के हवाले से बताया कि यह दुनिया में आधिकारिक तौर पर इस तरह नामित होने वाला पहला हीट इवेंट है।
अत्यधिक तापमान पर आर्द्रता और दिन के समय के प्रभाव को समझने के लिए हीटवेव के लिए नई वर्गीकरण प्रणाली पिछले महीने शुरू की गई थी।

शहर के मौसम विभाग ने कहा कि हीटवेव ज़ो के दौरान दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा। टाइम रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाली हीटवेव के लिए चुने गए अन्य नाम यागो, ज़ेनिया, वेन्सलाओ और वेगा हैं।

Advertisement

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि “बहुत गर्म होने वाला है” के बजाय “हीट वेव ज़ो आ रहा है” सुनने से लोग चेतावनियों को अधिक गंभीरता से ले सकते हैं और याद रख सकते हैं कि परिश्रम से बचें और पानी पिएं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

दिल्ली: जासूसी मामले में मनीष सिसोदिया के खिलाफ केस दर्ज होगा, गृह मंत्रालय ने सीबीआई को दी मंजूरी

pahaadconnection

प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में 50,700 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

pahaadconnection

मथुरा :मंत्री स्वतन्त्र देव सिंह का काफिला फंसा जाम में, जिला पंचायत अध्यक्ष हटवाने लगे गाड़ियां

pahaadconnection

Leave a Comment