Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

नाभी हिल जाए तो ईमरजन्सी के समय में सीधा करने का उपाय

Advertisement

अक्सर देखा जाता है कि खाली पेट अचानक खड़े होने, कूदने या वजन उठाने से एम्बोई हट जाती है जो कि एक बहुत ही आम समस्या है। यह आम समस्या आपको काफी परेशानी भी देती है। गतिशीलता के कारण पेट में दर्द और पेट से संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती हैं। जिसके लिए कुछ उपाय हैं जो आपके काम आ सकते हैं। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही उपाय लेकर आए हैं। जिसकी मदद से चलने की स्थिति से राहत मिलेगी।

यदी नाभि मे ये समस्या आए तो रोगी को चटाई पर लेटा दें और नाभि के चारों ओर सूखा आंवला का आटा और अदरक का रस बांध दें। इसे दो घंटे तक बैठने दें, ऐसा दिन में दो बार करें और मूंग की दाल के पेस्ट के अलावा कुछ न दें। अदरक का रस दिन में एक बार दें, मोगरे के पत्तों का रस दूध में मिलाकर पीने से पेट के दर्द में होने वाले गंभीर दस्त में आराम मिलता है।

Advertisement

सरसों का तेल मस्से को वापस अपनी जगह पर लाने में सरसों का तेल काफी मददगार होता है। इसके अलावा यह दर्द को भी दूर करता है। इसके अलावा यह दर्द से भी राहत दिलाता है। सरसों के तेल की कुछ बूँदें नाभी में नियमित रूप से खाली पेट तीन से चार दिन तक लगाएं जब भी दाग धब्बे हों, जिससे आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा और धीरे-धीरे नाभि अपनी जगह पर आने लगती है।

चाय की पत्तियां फायदेमंद होती हैं कुछ लोगों को नाभि खिसक जाती है तब दस्त लग जाते हैं। ऐसे में एक गिलास पानी में एक चम्मच चाय की पत्ती मिलाकर उबाल लें और ताजी बनी चाय पीएं। जैसे ही दर्द कम होगा, नाभी अपने स्थान पर वापस आ जाएगी। लेकिन यह मसाज सामान्य मसाज की तरह नहीं है। लेकिन यह एक विशेषज्ञ द्वारा किया जाना है। इस प्रकार की समस्या होने पर भारी सामान उठाने से बचें। नहीं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

लीवर और आंतों की सेहत बनाए रखने के लिए कारगर है इस सब्जी का सेवन!

pahaadconnection

ट्रेन से सफर करने से पहले हो जाएं सावधान, IRCTC ने खाने-पीने की चीजों का दाम बढ़ाया

pahaadconnection

गर्मियों में पानी की कमी से हो सकते हैं ये भारी नुकसान

pahaadconnection

Leave a Comment