Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

अच्छी नींद और मजबूत हड्डियों के लिए तकमरीया का सेवन इस तरह है फायदेमंद होता है

Advertisement

हेल्दी फूड की बात करें तो सबसे पहले तकमरीया का नाम लिया जाता है। वजन घटाने के लिए तकमरीया को सबसे अच्छा भोजन माना जाता है। इमली फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, इसलिए यह प्रजनन क्षमता बढ़ाने, वजन घटाने और पाचन और हड्डियों से संबंधित समस्याओं को दूर करने में अधिक फायदेमंद है। तकमरीया का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

अच्छी नींद के लिए जरूरी
जो लोग अनिद्रा और चिंता से पीड़ित हैं उन्हें नियमित रूप से तकमरीया खानी चाहिए। इमली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जिससे चिंता, तनाव और अनिद्रा की समस्या कम होती है और उच्च रक्तचाप का खतरा कम होता है।
कोलेस्ट्रॉल कम करता है
तकमरीया के सेवन से कोलेस्ट्रोल और हृदय रोग नहीं होता है। इमली में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को हटाते हैं, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है।
प्रजनन क्षमता बढ़ाता है
तनाव का सबसे बुरा असर प्रजनन क्षमता पर पड़ता है। यदि कम प्रजनन क्षमता के कारण गर्भावस्था की समस्या है तो आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके आप प्रजनन क्षमता बढ़ा सकते हैं और जल्दी से गर्भ धारण कर सकते हैं, इसके लिए तकमरीया सबसे अच्छा है। ओमेगा -3 फैटी एसिड पुरुषों में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।
वजन घटाने में मददगार
एक प्रकार का अनाज में पर्याप्त फाइबर और प्रोटीन होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। तकमरीया खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही यह अपचा, कब्ज और गैस की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।
प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर, जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं, तकामारी त्वचा को चमकदार बनाती है। जिन महिलाओं की त्वचा में झुर्रियां और महीन रेखाएं होती हैं, उन्हें तकमरीया का सेवन करना चाहिए। तकमरीया बालों के लिए भी फायदेमंद है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

सर्दियों में फट रही के स्किन तो जाने कुछ घरेलु उपाय।

pahaadconnection

जायफल के फायदे: जायफल के हैं इतने कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

pahaadconnection

अनार खाने से हृदय रोग, विटामिन सी की कमी, मधुमेह आदि का इलाज होता है

pahaadconnection

Leave a Comment