Pahaad Connection
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें? तो इन 5 चीजों का सेवन करें

कोलेस्ट्रॉल
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल: अगर कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कंट्रोल नहीं किया गया तो यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए खान-पान में सावधानी बरतनी चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे हमारे हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो आपको तुरंत अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए।
ओट्स और साबुत अनाज शरीर के लिए फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। अपने दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका इन खाद्य पदार्थों के साथ है। एक कटोरी दलिया खाने से आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं।
ब्रोकोली, फूलगोभी, टमाटर, मिर्च, गाजर, पत्तेदार साग और प्याज जैसी गैर-स्टार्च वाली सब्जियां खाने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।
ये खाद्य पदार्थ न केवल शरीर से रेशेदार तत्वों को दूर करते हैं, बल्कि स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं।
अखरोट, बादाम, चिया सीड्स और कच्चे मेवे खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है।
कुछ खाने के बाद आप इन चीजों को स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं। ये आपको भरपूर पोषक तत्व देंगे और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।
फल खाने से आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी, अनार और स्ट्रॉबेरी शरीर में फाइबर को घोलकर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं।
इन सभी खाद्य पदार्थों के अलावा सेब, केला और नाशपाती भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से आप स्वस्थ रह सकते हैं।
सोयाबीन खाने से कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को काफी आराम मिल सकता है। शाकाहारियों के लिए सोयाबीन एक अच्छा विकल्प है। नॉन-वेज खाने वाले अपनी डाइट में टूना, सैल्मन को शामिल कर सकते हैं।
Advertisement

Related posts

तुनिशा शर्मा सुसाइड केस में शीजान खान की मुश्किलें बढ़ी! दायर हुई 524 पन्नों की चार्जशीट, यह है आरोप

pahaadconnection

पीएम मोदी ने देश के 135 करोड़ नागरिकों के लिए गुजरात विधानसभा में BBC के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया

pahaadconnection

करी पत्ते के प्रयोग से बालों को बनाएं शाइनी और मजबूत, जाने विस्तार से

pahaadconnection

Leave a Comment