Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

यात्रा सिस्टम को और मजबूत करने की जरूरत : मुख्य सचिव

Advertisement

देहरादून।

मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने सचिवालय में कमिश्नर गढ़वाल सचिव पर्यटन और यूटीडीबी के साथ चारधाम यात्रा के सम्बन्ध में बैठक ली। मुख्य सचिव ने कहा कि 2 साल बाद फिर से शुरू हुई चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए आने वाले समय के लिए हमें अपने यात्रा सिस्टम को और मजबूत करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि रोप वे प्रोजेक्ट और रेलवे प्रोजेक्ट पूर्ण हो जाने के बाद यात्रियों की संख्या अत्यधिक बढ़ेगी जिसके कारण आने वाले समय में हमें अपने यात्रा मार्गों में सभी प्रकार की सुविधाओं में काफी सुधार लाने की आवश्यकता है।

Advertisement

उन्होंने इसके लिए एक डेडीकेटेड बारामासी सिस्टम तैयार करने की आवश्यकता बताई। इसके लिए एक ऐसा सिस्टम विकसित करना होगा जो ऑफ सीजन में भी यात्रा मार्गों और धामों में लगातार सुधारीकरण का काम करता रहे। मुख्य सचिव ने ऋषिकेश रजिस्ट्रेशन सेंटर को बड़े स्तर पर बनाए जाने के साथ ही ट्रैकिंग रूट्स और भूमि उपलब्ध होने पर यात्रा मार्गों में भी परमानेंट टॉयलेट स्ट्रक्चर स्थापित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगती है उनके रहने खाने आदि की उचित व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने हेतु चारों धामों में ट्रांजिट हॉस्टल जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने पर भी फोकस किया जाए।

Advertisement

मुख्य सचिव ने कमिश्नर गढ़वाल और सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों से इस सम्बन्ध में सुझाव मांगे। उन्होंने कहा कि 4 हफ्ते बाद इसकी पुनः बैठक की जायेगी। इस अवसर पर कमिश्नर गढ़वाल श्री सुशील कुमार एवं सचिव श्री सचिन कुर्वे सहित अन्य अधिकारी और सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चार धाम यात्रा :दो लाख से ऊपर हो चुके हैं रजिस्ट्रेशन, होटल भी 15 से 20 प्रतिशत बुक

pahaadconnection

लौहपुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल के बताये मार्ग पर चले सम्पूर्ण समाज : जोशी

pahaadconnection

विभागीय बजट को समय पर खर्च करें अधिकारी: डॉ. धन सिंह रावत

pahaadconnection

Leave a Comment