Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

2 अक्टूबर से शुरू होगा खेल महाकुंभ, 2.25 लाख खिलाड़ी करेंगे प्रतिभाग

Advertisement

देहरादून ।

आज खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने विधानसभा स्थित भवन में आगामी खेल महाकुंभ को लेकर पत्रकार वार्ता आहूत की। पत्रकारों से बातचीत में खेल मंत्री ने बताया कि इस वर्ष खेल महाकुंभ का आयोजन 2 अक्टूबर से शुरू होगा जो कि 25 जनवरी तक चलेगा। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ का आयोजन न्याय ,ब्लॉक,जिला और राज्य स्तर पर किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे खिलाड़ियों का पंजीकरण निःशुल्क रखा गया है ।पंजीकरण ग्राम पंचायतों, प्राथमिक विद्यालयों, जूनियर हाईस्कूल,माध्यमिक विद्यालय, इंटर कॉलेज ,युवा कल्याण,खेल ,शिक्षा कार्यालयों में कराया जा सकता है,पंजीकरण फार्म भी उक्त कार्यालयों/संस्थानों से प्राप्त किए जा सकते हैं।

Advertisement

 

खेल महाकुम्भ 2022 का आयोजन न्याय पंचायत स्तर पर 02 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2022, विकासखण्ड स्तर पर 20 अक्टूबर से 05 नवम्बर 2022, जनपद स्तर पर 09 नवम्बर से 27 नवम्बर तथा राज्य स्तर पर 05 दिसम्बर 2022 से 25 जनवरी 2023 के मध्य कराया जाएगा। राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार के अतिरिक्त सीएसआर के अन्तर्गत विशेष पुरस्कार की भी व्यवस्था की गई है।

Advertisement

खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि इस वर्ष खेल महाकुम्भ 2022 के अन्तर्गत राज्य के पारम्परिक खेलों जिनमे मुर्गा झपट,अड्डू ,गुल्ली डंडा, रस्सा कस्सी आदि शामिल हैं को भी पुनर्जीवित किया जाएगा जिन्हें की शो मैच के रुप में आयोजित किया जाएगा।

Advertisement

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि खेल महाकुम्भ में अधिक से अधिक खिलाड़ियों की प्रतिभागिता सुनिश्चित हो सके इसके लिए पंजीकरण फार्म चिन्हित स्थलों पर उपलब्ध करा दिए गए हैं।

यह है आयोजन का स्तर और इस स्तर पर आयोजित किये जायेंगे खेल

Advertisement

खेल महाकुंभ के आयोजन न्याय पंचायत, ब्लॉक,जनपद और राज्य स्तर पर 4 स्तरों में आयोजित होंगे।
न्याय पंचायत – कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में कुल 662 न्याय पंचायतें हैं जिसमे सबसे बड़ी न्याय पंचायत सिसौना, सितारगंज हैं जिसमे की 22 ग्राम है।

न्याय पंचायत स्तर -खिलाड़ियों के लिए न्याय पंचायत स्तर पर आयु अंडर-14 और अंडर -17 है। इसमें कबड्डी,खो-खो,बॉलीवाल, एथेलेटिक्स खेल रखे गए हैं।

Advertisement

विकासखण्ड – राज्य में कुल 95 विकास खंड हैं ।विकास खंड स्तर पर खिलाड़ियों की आयु अंडर-14,अंडर-17,अंडर-21 रखी गई है जिसमे बालक व बालिका प्रतिभाग कर सकते हैं।विकास खंड स्तर पर कबड्डी,खो-खो,बॉलीवाल,एथेलेटिक्स, बैडमिंटन और बालक वर्ग में फुटबॉल खेलों को रखा गया है।

जनपद-जनपद स्तर पर खिलाड़ियों की आयु अंडर-14,अंडर-17,अंडर-21 रखी गई है जिसमे बालक व बालिका प्रतिभाग कर सकते हैं।जनपद स्तर पर कबड्डी,खो-खो,बॉलीवाल,एथेलेटिक्स, बैडमिंटन,बालक वर्ग में फुटबॉल,जुडो, बॉक्सिंग,टेबिल टेनिस,ताइक्वांडो, हैंडबाल ,बास्केटबॉल और कराटे खेलों को रखा गया है।

Advertisement

राज्य स्तर-राज्य स्तर पर खिलाड़ियों की आयु अंडर-14,अंडर-17,अंडर-21 रखी गई है जिसमे बालक व बालिका प्रतिभाग कर सकते हैं।राज्य स्तर पर कबड्डी,खो-खो,बॉलीवाल,एथेलेटिक्स, बैडमिंटन,बालक वर्ग में फुटबॉल,जुडो, बॉक्सिंग,टेबिल टेनिस,ताइक्वांडो, हैंडबाल ,बास्केटबॉल ,कराटे और हॉकी खेलों को रखा गया है।

खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि इस वर्ष पैंटाथलान का भी आयोजन किया जाएगा जिसमे की 17 से 21 आयु वर्ग के खिलाड़ी भारतीय सेना,अर्धसैनिक बल,पुलिस ,होम गार्ड आदि में भर्ती हेतु निर्धारित मानक 1600 मीटर दौड़,लंबी कूद, ऊंची कूद,क्रिकेट बॉल थ्रो,चिनपअप विधाओं में राज्य के युवाओं को आकर्षित करने हेतु जनपद और राज्य स्तर पर आयोजित किया जाएगा।

Advertisement

खेल मंत्री रेखा आर्या ने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि निश्चित ही इस खेल महाकुंभ के आयोजन से हमारे प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों की प्रतिभा निखर कर सामने आएगी ।ऐसे आयोजनों से हम अपने प्रतिभावान खिलाड़ियों को चिन्हित करेंगे और उनकी दक्षता व प्रतिभा को निखारने के काम करेंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मामूली विवाद पर फायरिंग कर युवक को घायल करने वाले 3 अभियुक्तों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

pahaadconnection

उत्तराखंड में पहली बार होगी भगवान परशुराम की चरित्र कथा

pahaadconnection

प्रतिभावान खिलाड़ियों को हर संभव मदद दी जायेगी : मुख्यमंत्री

pahaadconnection

Leave a Comment