Pahaad Connection
उत्तराखंड

रामलीला मैदान भीमताल में भारत सरकार द्वारा संचालित एडिप एवं राष्ट्रीय वयोश्री योजना का शुभारम्भ

Advertisement

भीमताल ।
रामलीला मैदान भीमताल में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित एडिप एवं राष्ट्रीय वयोश्री योजना का शुभारम्भ केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने दीप प्रज्वलित कर किया। दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठजनों को सम्बोधित करते हुये केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री श्री भटट ने कहा प्रदेश में जनपद नैनीताल में सर्वप्रथम आठ विकास खण्डों में इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों के माध्यम से सर्वप्रथम पात्र लोगों का रजिस्टेशन के उपरान्त परीक्षण कर दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठजनों को सरकार द्वारा निशुल्क जीवन सहायक उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने कहा सरकार का प्रयास है कि कोई भी पात्र व्यक्ति भारत सरकार द्वारा संचालित एडिप एवं राष्ट्रीय वयोश्री योजना से वंचित ना रह जाऐ।

Advertisement

इसके लिए उन्होंने जप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ता के साथ ही ग्राम प्रधान, जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत सदस्य आदि लोगों से अपील की है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर दिव्यांगजनांे  एवं वरिष्ठजनों को इस योजना के बारे मे जानकारी दें, ताकि अन्तिम छोर तक के पात्र व्यक्ति को इसका लाभ मिल सके।मंत्री श्री भट्ट ने कहा कि नशाखोरी समाज में बड़ी समस्या बन चुकी हैं,अक्सर लोग जीवन के तनाव तथा विफलताओं से पीछा छुड़ाने के लिए नशे की लत का सहारा लेते हैं, जिसका परिणाम एक दिन उन्हें नशे का गुलाम बना देता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने बच्चों का विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा समाज में ऐसी कुरीति फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा भीमताल विकास खण्ड में केन्द्रीय विद्यालय के लिए रू0 23 करोड की लागत से बनने वाले भवनों का प्रस्ताव केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत कर दिया है प्रथम किस्त के रूप में 2.50 करोड रूपये की धनराशि आवंटित हो चुकी है जल्द ही निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया जायेगा।

Advertisement

उन्होंने कहा भवाली-अल्मोडा नैनी पुल सड़क का फोरलेन का प्रस्ताव केन्द्र को भेजा गया है जल्द ही कार्य की स्वीकृति मिल जायेगी। उन्होंने कहा पर्वतीय दुर्गम क्षेत्रों मे जहां मोबाइल नेटवर्क की परेशानी है केन्द्र सरकार द्वारा उत्तराखण्ड को मोबाइल टावर बनवाने हेतु 1208 करोड की धनराशि स्वीकृत कर दी है, जल्द ही पर्वतीय क्षेत्र मोबाइल नेटवर्क सेवा से जुड जायेंगे। उन्होंने कहा भीमताल झील सौ वर्ष पूर्ण कर चुकी जिसमें गाद अधिक होने के कारण झील का अस्तित्व खतरे में है जल्द ही झील से गाद निकालने का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत तीन पात्र महिलाओं को कार्य पूर्ण होने पर फलदार पौधे वितरित किये गये।

Advertisement

श्री भटट ने कहा कि जल्द ही पैराग्लाइडिंग संचालित की जायेगी इसके लिए शासन स्तर से वार्ता की जा रही है। जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल ने कहा कि जनपद के 8 विकास खण्डों में इन शिविरों के माध्यम से दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठजनों का रजिस्ट्रेशन एवं परीक्षण कर दो माह के भीतर ट्राईसाईकिल, व्हीलचेयर, बैसाखी, छड़ी, कान की मशीन, दृष्टि बाधितार्थ फोल्डिंग छड़ी, ब्रेलकिट, चश्मा, व्हील चेयरकमोट, नी ब्रेस सपोर्ट, सरवाइकल कॉलर आदि कृत्रिम अंग निशुल्क दिये जायेंगे। समाज कल्याण अधिकारी श्री घिल्डियाल ने बताया कि रामलीला मैदान भीमताल शिविर में (सोमवार को) 121 दिव्यांगजनों ने तथा 194 वरिष्ठजनों ने सहायक उपकरण हेतु पंजीकरण कराया गया।
शिविर में क्षेत्रीय विधायक रामसिंह कैडा, सरिता आर्य, ब्लाक प्रमुख डा0 हरीश बिष्ट, मोहन पाल, पुष्कर मेहरा, लक्ष्मण खाती, दिनेश सांगुडी, पंकज उप्रेती, मनोज भटट,शोभा काण्डपाल, प्रकाश आर्य, रामपाल गंगोला, धर्मानन्द जोशी, अनिल चनौतिया, सुनीता पाण्डे, भावना मेहरा, मनोज भटट, नितिन राणा, मनोज रौतेला, शरद पाण्डे के साथ ही परियोजना निदेशक अजय कुमार के साथ ही सैकडों की संख्या में दिव्यांगजन एवं वरिष्ठजन उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री पहुंचे गांधी आश्रम, राष्ट्रपिता को किया याद

pahaadconnection

सांस्कृतिक गौरव प्रतिष्ठा का महापर्व : शिवप्रकाश

pahaadconnection

दीपावली का पर्व बुराई पर अच्छाई और अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक: मुख्यमंत्री

pahaadconnection

Leave a Comment