Pahaad Connection
अन्य

साइकिल चलाने से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं, लेकिन लोगों साइकिलिंग से बचते हैं

Advertisement

आज के समय में लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं। इस समस्या से बचने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ढेर सारी शारीरिक गतिविधियां भी जरूरी हैं। इन शारीरिक गतिविधियों में से साइकिल चलाना सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है। फिजियोथेरेपिस्ट ख्याति शर्मा से जानिए साइकिल चलाने का समय और लाभ।

ये हैं 15 मिनट साइकिल चलाने के फायदे
फिट रहने के साथ-साथ साइकिलिंग तेजी से वजन कम करने में भी मदद करती है। मसल्स को टोन करने, हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने के लिए साइकिलिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। लेकिन लंबे समय तक साइकिल चलाने से न सिर्फ काम चलेगा बल्कि वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई नियमों का पालन करना होगा। पेट की चर्बी कम करने के लिए लंबे समय तक साइकिल चलाना जरूरी है। कम भीड़भाड़ वाली सड़कों पर सवारी करें, ताकि आप लंबे समय तक साइकिल चला सकें और शरीर की चर्बी को आसानी से कम कर सकें।

Advertisement

पेडलिंग समय पर ध्यान दें
यदि आप साइकिल चलाकर अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पेडलिंग में समय व्यतीत करना आवश्यक है। समय निर्धारित करते समय यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हर किसी का चयापचय अलग होता है और किसी भी दिनचर्या को शुरू करने से पहले शारीरिक आवश्यकता को समझने की जरूरत होती है। ऊर्जा बचाने के लिए यह जानना भी आवश्यक है कि कहां तेजी से पैडल करना है और कहां आराम से सवारी करना है। एक घंटे की साइकिलिंग में आप 500 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से साइकिल चलाते हैं और स्वस्थ आहार लेते हैं तो आप एक हफ्ते में 500 ग्राम वजन कम कर सकते हैं।

साइकिल का समय फिक्स करें
नाश्ते से पहले साइकिल चलाने के कई फायदे हैं। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि खाली पेट साइकिल चलाने से फैट 20 प्रतिशत तेजी से बर्न होता है। साइकिल चलाने से दिमाग हमेशा तरोताजा रहेगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पेशी पर बंदी को मोबाइल मुहैया कराने वाले पांच पुलिसकर्मी निलंबित

pahaadconnection

उर्फी जावेद ने कपड़े के नाम पर आगे की तरफ बांधी पतली पट्टी, यूजर्स भड़के

pahaadconnection

राजस्थान भाजपा तैयार करेगी प्रवक्ताओं की फौज, प्रदेश से लेकर जिले तक नियुक्त होगें प्रवक्ता

pahaadconnection

Leave a Comment