Pahaad Connection
Breaking News
अन्य

बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाएं :आंवला, गाजर, टमाटर खिलाएं, चश्मे से भी मिलेगा छुटकारा

Advertisement

बच्चों को फिट और स्वस्थ रखने के लिए हम लगभग सभी चीजों को डाइट में शामिल करते हैं। स्वस्थ आहार खाने से बच्चों का शरीर मजबूत होता है और उनका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। आज के बच्चे लंबे समय तक टीवी, मोबाइल देखने में बिताते हैं और पोषण की कमी के कारण कम उम्र में ही उनकी आंखें कमजोर होने लगती हैं और इससे माता-पिता चिंतित हो जाते हैं। बच्चों के खान-पान में कुछ बदलाव करके उनकी आंखों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है।

स्वाभाविक रूप से बच्चों की आंखों की चमक बढ़ाने के लिए इन चीजों को नियमित आहार में शामिल करें
इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की वजह से बच्चों में आंखों की समस्या का खतरा काफी बढ़ गया है। हालांकि, अगर समय रहते कुछ सावधानियां बरती जाएं तो बच्चों की आंखों की रोशनी तेज हो सकती है।यदि आप अपने बच्चे के नियमित आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं, तो आपके बच्चे को चश्मे से छुटकारा मिलेगा और उसकी आंखों की चमक में भी सुधार होगा।
आंवला
आंवला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। बच्चों को रोजाना आंवला खिलाने से उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। आप बच्चों को मीठा मुरब्बा, आंवला कैंडी या आंवला जूस दे सकते हैं।
शकरकंद
शकरकंद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। शकरकंद विटामिन-ए और विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। शकरकंद की चाट बनाकर या उबालकर बच्चों को खिलाया जा सकता है।
गाजर
गाजर ज्यादातर बच्चों को पसंद होती है। यह कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए और विटामिन-के से भरपूर होता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन-ए आंखों की चमक बढ़ाता है। सलाद, सूप और सब्जियों में बच्चे गाजर खाते हैं।
टमाटर
टमाटर खाना ज्यादातर बच्चों को पसंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए और विटामिन-सी आंखों की चमक बढ़ाने के साथ-साथ बच्चों की आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। टमाटर बच्चों को सलाद के रूप में या फिर सूप बनाकर भी खिला सकते हैं। टमाटर खाने से बच्चे का पाचन भी मजबूत होता है।
एवोकाडो
एवोकाडो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम, फोलेट, विटामिन-ई, विटामिन-सी और विटामिन-ए आदि होते हैं। एवोकाडो विटामिन-ए से भरपूर होता है, जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है, जिससे बच्चों को मौसमी बीमारियां नहीं होती हैं।
संतरे
संतरे खट्टे फलों में से हैं। यह विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो मोतियाबिंद से लड़ने में मदद करता है और आंखों को हाइड्रेट रखता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी होता है, इसलिए यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां कैरोटीनॉयड से भरपूर होती हैं। इसमें कैल्शियम, विटामिन-सी और विटामिन-बी12 जैसे अन्य विटामिन और खनिज भी होते हैं। कैरोटीनॉयड के एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण आंखों को मुक्त कणों से बचा सकते हैं। बच्चे के आहार में ब्रोकली और पालक को शामिल करें। पालक में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होता है, जो आंखों की रोशनी में सुधार करता है।
मछली
मछली में स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो आंखों के रेटिना के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क को उत्तेजित करते हैं, वे आंखों की मांसपेशियों को भी मजबूत करते हैं और आपकी आंखों की चमक बढ़ा
Advertisement
Advertisement

Related posts

अमरनाथ बादल फटा, अब तक 10 लोगों की मौत; पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के एल-जी से बात की|

pahaadconnection

भीषण समस्या है ग्लेशियरों की बाढ़ का मंडराता खतरा–ज्ञानेन्द्र रावत

pahaadconnection

सरकार ने 2030 तक ऊर्जा मिश्रण में गैस की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है: केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामले मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी

pahaadconnection

Leave a Comment