Pahaad Connection
Breaking Newsउत्तराखंड

स्पेशल बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभाना जरुरी: डॉ मलिक्का नड्डा

Advertisement

नई दिल्ली, 3 दिसंबर। वर्ल्ड डिसेबिलिटी डे के अवसर पर स्पेशल ओलंपिक के सौजन्य से नेशनल गैलरी मार्डन आर्ट में 75 स्पेशल बच्चों के साथ आर्ट क्राफ्ट का काम दिखाया गया।

Advertisement

इस कार्यक्रम में इन बच्चों ने कई तरह के आर्ट क्राफ्ट के काम का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम में बोलते हुए केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि भारत लगातार स्पेशल ओलंपिक में बेहतर काम कर रहा है, सरकार और समाजिक कार्यकर्ता लगातार स्पेशल बच्चों की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं। डॉ. मल्लिका नड्डा जैसे व्यक्तित्व इस क्षेत्र में लंबे समय से काम कर रही हैं। इसी वजह से स्पेशल ओलंपिक में भी भारतीय खिलाड़ियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

Advertisement

इस मौके पर स्पेशल ओलंपिक की चेयरपर्सन डॉ. मल्लिका नड्डा ने कहा कि देश में बड़ी संख्या में इस तरह के स्पेशल चाइल्ड है, लेकिन बहुत बार हम इन बच्चों के प्रति संवेदनशील नहीं होते, हमें जरुरत है कि इन बच्चों के प्रति संवेदनशील रहें। साथ ही इन बच्चों को इनके जीवनयापन के लिए इन्हें कुछ काम भी सिखाएं। उन्होंने कहा कि हम लंबे समय से कोशिश कर रहे हैं कि स्पेशल बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ना आवश्यक है। जरुरत इस बात की है कि इन बच्चों को समान अवसर मिले, उन्होंने कहा कि मेरा सभी देशवासियों से निवेदन है कि वो सभी दिवांग्यजनों को समान दृष्टि से देखें और इन्हें समान अवसर प्रदान करें।

Advertisement

इस मौके पर कार्यक्रम के संयोजक मुकेश शुक्ला ने कहा कि ये बेशक हमारा पहला कार्यक्रम है, लेकिन हम इन बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए आगे भी प्रयास करते रहेंगे, ताकि देश में दिव्यांगजनों को समान अवसर मिले।

Advertisement
Advertisement

Related posts

गंगा सागर में विशाल गंगा आरती के लिये की चर्चा

pahaadconnection

स्कूल ने किया कला एवं विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन

pahaadconnection

तुर्की भूकंप में जान गंवाने वाले भारतीय का शव पहुंचा गांव

pahaadconnection

Leave a Comment