Pahaad Connection
Breaking Newsस्वास्थ्य और फिटनेस

सर्दी और खांसी की समस्या में इस उपाय से मिलेगा आपको आराम, जाने विस्तार से

Advertisement

अगर आप को गले की खराश या फिर नाक बंद की समस्या है तो इसके लिए आप अब आप ले सकते हैं। यहां पर दिए गए तरीके से भांप लेने से आपको फायदा होगा।

        अक्सर हमें गले में खराश और खांसी की समस्या हो जाती है। खास करके सर्दियों के मौसम में यह समस्या देखने को मिलती है। गले की खराश के लिए हम बहुत से नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन कभी-कभी खांसी और गले की खराश हमें ज्यादा परेशान करती है। ऐसे में इस से तुरंत राहत पाने के लिए आप भांप ले सकते हैं। भांप लेना हर तरीके से आपके लिए फायदेमंद होता है। अगर आप भांप लेते हैं तो इससे गले की खराश में काफी हद तक आराम मिलता है। इसके अलावा ये आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आपको नाक बंद की समस्या है तो भी आप भांप ले सकते हैं।
अगर आपके गले में खराश है या फिर आपको खांसी की समस्या है तो आपको पानी को गर्म करना है। उसमें एक चौथाई चम्मच नमक डालना है। अगर आप चाहें तो सेंधा नमक डाल सकते हैं। इससे आपको ज्यादा फायदा होगा। अब इस पानी की भांप आपको लेनी है। अगर आपको खांसी और नाक बंद की ज्यादा समस्या है तो आप दिन में दो बार भांप जरूर लें। भाप लेने से आपका बंद नाक खुल जाएगा। इसके अलावा गले की खराश में भी फायदा मिलेगा। अगर आप दिन में दो-तीन बार भांप लेते हैं तो इससे गले की सूजन कम होती है। इसके अलावा फेफड़ों में भी आराम मिलता है। इसलिए आप भी सेंधा नमक का प्रयोग करें। इससे आपको ज्यादा फायदा होगा।
Advertisement
Advertisement

Related posts

नैनीताल और हरिद्वार के डीएम को अवमानना नोटिस जारी

pahaadconnection

धूमधाम से मनाई गई स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती

pahaadconnection

आदर्श चुनाव आचार संहिता के उलंघन की शिकायत

pahaadconnection

Leave a Comment