Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

रेलवे यात्री सुरक्षा जागरूकता सप्ताह आयोजित

Advertisement

देहरादून। सुश्री पी रेणुका देवी पुलिस उप महानिरीक्षक रेलवेज उत्तराखण्ड के निर्देश पर यात्री सुरक्षा को लेकर रेल यात्रियों के बीच उत्तराखण्ड पुलिस जीआरपी द्वारा समस्त जीआरपी पुलिस थानों एवं चौकियों में 17 दिसम्बर तक रेलवे यात्री सुरक्षा जागरूकता सप्ताह चलाया जा रहा है। इस अवधि में विशेष चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है। इसी क्रम में देहरादून रेलवे स्टेशन पर जीआरपी देहरादून द्वारा प्लेटफॉर्म व प्रतीक्षालय में उपस्थित व ट्रेन में बैठे रेल यात्रियों को बैनर, फ्लेक्सी बोर्ड एवं पेम्पलेट वितरित कर यात्रा के दौरान सुरक्षा टिप्स व विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जागरूक किया गया। यात्रियों को सुरक्षा के सम्बन्ध में फीडबैक देने हेतु भी अवगत कराया। कार्यक्रम में सुश्री पी रेणुका देवी पुलिस उप महानिरीक्षक रेलवेज उत्तराखण्ड, ददन पाल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रेलवेज, सुश्री अरूणा भारती अपर पुलिस अधीक्षक रेलवेज, बीके मिश्रा एएससी आरपीएफ उपस्थित रहे। यात्रियों को अपने सामान की सुरक्षा स्वंय करने तथा यात्रा के दौरान किसी भी अनजान व्यक्ति से खाने पीने की वस्तु नही ग्रहण करने के बावत जागरूक किया गया। सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेलवे ट्रैक पार नहीं करने, ट्रेन के दरवाजे पर खड़ा होकर मोबाइल से बात नहीं करने, बंद रेलवे फाटक को पार नहीं करने, स्टेशन पर पैदल ऊपरी पुल का इस्तेमाल करने, स्टेशन पर बुजुर्गाे व बच्चों को अकेला न छोड़ने, यात्रा के दौरान जहरखुरानों व उठाईगिरों से सावधान रहने, अपने साथ व अपने आस-पास घटित अपराधिक घटनाओं व स्टेशन परिसर में लावारिस वस्तु मिले तो इसकी सूचना जीआरपी व आरपीएफ को जरूर देने हेतु बताया गया। महिला यात्रियों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से सफर के दौरान अगर किसी चीज की परेशानी हो तो तुरंत डायल 112 और हेल्पलाइन नंबर-182 पर काल कर सूचना देने को कहा।

Advertisement

जीआरपी सुधार हेतु उठाए गए कदम :-
1. जीआरपी के सभी 04 थानों में महिला हेल्प डेस्क में महिला उप निरीक्षक एवं महिला आरक्षियों की अनिवार्यतः नियुक्त की गई है।
2. विशेष पर्वाे, त्योहारों एवं यात्राओं के समय रेल यात्रियों के भीड के प्रबन्धन हेतु वार्षिक कलेण्डर जारी तथा इस सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी किये गये।
3. ऋषिकेश में जीआरपी हेतु पुलिस अधीक्षक कार्यालय, प्रशासनिक भवन, बैरक आदि निर्माण के लिए रेलवे से भूमि प्राप्त किए जाने के सम्बन्ध में रेलवे विभाग से पत्राचार।
4. रेलवे स्टेशन टनकपुर में जी.आऱ.पी. चौकी व बैरिक भवन के लिए पूर्वाेत्तर रेलवे से पत्राचार।
5. राज्य में जीआरपी थाना, चौकियों एवं आवासीय भवनों की मरम्मत हेतु रेलवे से पत्राचार।
6. जीआरपी में नियतन के अनुसार सभी कार्मिकों की नियुक्ति की गई।
7. ट्रेन एस्कोर्ट टीम में 01 महिला आरक्षी की अनिवार्यतः तैनाती।
8. जीआरपी में 187 पदों के सृजन हेतु शासन को प्रस्ताव।
9. जीआरपी के कार्मिकों को एण्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है, जो जनपदीय पुलिस की एण्टी ह्यूमन ट्रैफिंग यूनिट के साथ मिलकर रेलवे स्टेशन में चेकिंग अभियान चलाएगी।
10. लम्बे समय से जीआरपी में तैनात कर्मियों को हटाकर नये कर्मियों को नियुक्त किया गया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

बदरीनाथ-केदारनाथ में जल्द शुरू होगें अस्पताल : डा. आर राजेश कुमार

pahaadconnection

धामी ने दी राज्य के विकास को नई दिशा : चौहान

pahaadconnection

कश्मीर में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए उत्तराखंड का जवान शहीद

pahaadconnection

Leave a Comment